ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरMCD शिक्षकों की चेतावनी: 31 जनवरी तक वेतन नहीं मिला तो करेंगे आंदोलन

MCD शिक्षकों की चेतावनी: 31 जनवरी तक वेतन नहीं मिला तो करेंगे आंदोलन

दिल्ली नगर निगम के शिक्षकों का काली पट्टी बांधकर कक्षाओं में विद्यार्थियों को पढ़ना पांचवें दिन भी जारी रहा। उनका कहना है कि 31 जनवरी को शिक्षक निगम प्रशासन को एक नोटिस देंगे और उसके बाद वह आंदोलन पर म

MCD शिक्षकों की चेतावनी: 31 जनवरी तक वेतन नहीं मिला तो करेंगे आंदोलन
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीSun, 29 Jan 2023 03:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली नगर निगम के शिक्षकों का काली पट्टी बांधकर कक्षाओं में विद्यार्थियों को पढ़ना पांचवें दिन भी जारी रहा। उनका कहना है कि 31 जनवरी को शिक्षक निगम प्रशासन को एक नोटिस देंगे और उसके बाद वह आंदोलन पर मजबूर हो जाएंगे। विरोध करे रहे शिक्षक न्याय मंच नगर निगम के अध्यक्ष कुलदीप सिंह खत्री का कहना है कि चार माह तक वेतन जारी नहीं होने से 18 हजार शिक्षकों के परिवारों की आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई है।

दिल्ली नगर निगम के सभी 1537 निगम स्कूलों में काली पट्टी बांधकर यह सांकेतिक विरोध चल रहा है। एकीकृत निगम होने के बाद उम्मीद थी कि शिक्षकों के वेतन की समस्या का समाधान हो सकेगा, लेकिन हालात एकीकृत निगम की तरह ही है। पूर्वकालिक पूर्वी दिल्ली नगर निगम के पांच हजार शिक्षकों को चार माह से वेतन नहीं मिला है, वहीं उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आठ हजार शिक्षकों को तीन माह से वेतन नहीं मिला है, जबकि दक्षिण दिल्ली निगम के शिक्षकों को दो माह का वेतन नहीं मिला है। शिक्षक न्याय मंच नगर निगम का कहना है कि शिक्षक विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान नहीं चाहते हैं, इसलिए काली पट्टी बांध कर शिक्षण कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 31 जनवरी तक शिक्षकों का वेतन जारी नहीं किया गया तो सभी शिक्षक धरना, प्रदर्शन और आंदोलन के लिए मजबूर हो जाएंगे।

अतिथि शिक्षकों को नियमित करने की मांग
ऑल इंडिया गेस्ट टीचर्स एसोसिएशन ने दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया को पत्र लिखकर सरकारी स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों के नियमित करने की मांग की है। एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण डेढ़ा और महासचिव शोएब राणा के अनुसार शिक्षा मंत्री ने डीयू कुलपति को पत्र लिखकर कॉलेजों में शिक्षण कार्य करने वाले तदर्श शिक्षकों को स्थायी करने की बात कही है। हजारों अतिथि शिक्षक कार्य कर रहे हैं, जिनको नियमित करने का वादा आठ साल पहले किया गया था। आज भी उम्मीद में हैं। दिसंबर 2021 में अतिथि शिक्षकों का वेतन बढ़ाने के निर्देश दिए थे, लेकिन नहीं बढ़ा है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें