Want to pursue computer science at IIT-Bombay or IIT-Delhi: Archit Bubna - JEE Advanced के थर्ड टॉपर अर्चित बुबना ने कहा- IIT मुंबई या IIT दिल्ली से कंप्यूटर साइंस पढ़ना चाहता हूं DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

JEE Advanced के थर्ड टॉपर अर्चित बुबना ने कहा- IIT मुंबई या IIT दिल्ली से कंप्यूटर साइंस पढ़ना चाहता हूं

archit bubna

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले अर्चित बुबना ने कक्षा ग्यारहवीं में पहुंचने से पहले ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एडवांस्ड), 2019 की तैयारी शुरू कर दी थी। जेईई (एडवांस्ड) 2019 की कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) में 17 वर्षीय बुबना ने तीसरा स्थान हासिल किया है। अर्चित बिहार में हाजीपुर के बड़े व्यवसायी विशाल बूबना के बेटे हैं, जो दिल्ली में रहकर तैयारी कर रहे थे।

बुबना ने कहा कि वह पढ़ाई को लेकर बहुत दबाव नहीं लेते थे और पूरे पाठ्यक्रम की उन्होंने गहनता से पढ़ाई की। कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में उन्होंने 97 प्रतिशत अंक हासिल किए। बुबना ने कहा कि वह आईआईटी बंबई या आईआईटी दिल्ली में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं । 

उन्होंने कहा कि उनके पिता उनके प्रेरणस्रोत हैं और उन्होंने हमेशा उनको आगे बढ़ाया। आईआईटी-रूड़की द्वारा घोषित जेईई (एडवांस्ड) 2019 के नतीजे में महाराष्ट्र के कार्तिकेय चंद्रेश टॉपर रहे।

(इनपुट न्यूज एजेंसी भाषा से)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Want to pursue computer science at IIT-Bombay or IIT-Delhi: Archit Bubna