ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरविद्या समीक्षा केंद्र : स्कूल की गतिविधियों की होगी सीधी निगरानी, सीएम योगी ने शुरू किया नया कार्यक्रम

विद्या समीक्षा केंद्र : स्कूल की गतिविधियों की होगी सीधी निगरानी, सीएम योगी ने शुरू किया नया कार्यक्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में श्रृंखला में शुक्रवार को एक नए आयाम का शुभारम्भ करते हुए विद्या समीक्षा केंद्र का उद्घाटन किया गया। विद्या समीक्षा केंद्र मध्याह्न भोजन प्राधिकर

विद्या समीक्षा केंद्र : स्कूल की गतिविधियों की होगी सीधी निगरानी, सीएम योगी ने शुरू किया नया कार्यक्रम
Alakha Singhविशेष संवाददाता,लखनऊFri, 27 Jan 2023 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में श्रृंखला में शुक्रवार को एक नए आयाम का शुभारम्भ करते हुए विद्या समीक्षा केंद्र का उद्घाटन किया गया। विद्या समीक्षा केंद्र मध्याह्न भोजन प्राधिकरण कार्यालय में स्थापित किया गया है। यह 60 सीटर कॉल सेंटर है, जिसमें 18 स्क्रीन लगाई गई हैं, जिसके माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करते हुए डैशबोर्ड प्रदर्शित किया जा रहा है।

सीएम ने यह शुभारंभ लखनऊ के सैनिक स्कूल में आयोजित पीएम के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के दौरान किया। इसके तहत मध्याह्न भोजन मॉड्यूल, कायाकल्प मॉड्यूल, प्रेरणा गुणवत्ता मॉड्यूल, निरीक्षण मॉड्यूल, निपुण असेसमेंट टेस्ट मॉड्यूल, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय मॉड्यूल और ऐक्टिविटी मॉड्यूल संचालित हैं। प्रत्येक त्रैमास सभी छात्रों का सरल एप के माध्यम से निपुण असेसमेंट टेस्ट आयोजित किया जाएगा। निपुण असेसमेंट टेस्ट से प्राप्त डाटा का एनेलिसिस कर सभी छात्रों एवं अभिभावकों को रिपोर्ट कार्ड प्रेषित किया जाएगा। डायट प्रशिक्षु एवं मेंटर द्वारा निपुण लक्ष्य ऐप पर सैम्पल व स्पॉट असेसमेंट से प्राप्त डेटा का अध्ययन किया जाएगा। विद्या समीक्षा केंद्र में छात्र चैटबॉट एवं शिक्षक चैटबॉट के डाटा का भी विश्लेषण किया जाएगा।

इन होनहारों का हुआ सम्मान
मुख्यमंत्री द्वारा राज्य स्तरीय 149 मेधावी विद्यार्थियों में से माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल से प्रिंस पटेल, इंटरमीडिएट से कु. दिव्या, माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा परीक्षा से विनोद कुमार, उत्तर मध्यमा से कु. प्रीति चौहान, काउंसिल फार दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स, नई दिल्ली की हाईस्कूल परीक्षा के लिए अनिका गुप्ता, इंटरमीडिएट से अनन्या अग्रवाल और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल परीक्षा से कु. युवाक्षी विज, इण्टरमीडिएट से दिया नामदेव सहित के कुल आठ मेधावी विद्यार्थियों को मंच पर आमंत्रित कर एक लाख रुपये, एक टैबलेट, मेडल कैप एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर उनके माता एवं पिता को शॉल एवं पगड़ी से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में राज्य स्तर पर हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में माध्यमिक शिक्षा परिषद्, प्रयागराज के प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले 57, उ.प्र. माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद, लखनऊ के प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले 24, काउंसिल फार दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स, नई दिल्ली के 10 सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 35 व केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद, नई दिल्ली के 10 सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 33 मेधावी छात्र/छात्राओं (कुल 149) को एक लाख रुपये, टैबलेट, मेडल, कैप एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर तथा उनके माता एवं पिता को शॉल एवं पगड़ी से सम्मानित किया गया। 

इसके अलावा जनपद स्तर पर प्रभारी मंत्री, जनप्रतिनिधि, जिलाधिकारी की उपस्थिति में माध्यमिक शिक्षा परिषद्, प्रयागराज की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 10 सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले कुल 1549 मेधावी विद्यार्थियों को ₹21 हजार की धनराशि, टैबलेट, मेडल, कैप व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

सिटी मांटेसरी के प्रबंधन की कसाई
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम के दौरान सीएमएस स्कूल के संस्थापक जगदीश गांधी पर हंसते हुए कटाक्ष किया। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तनाव मुक्त वातावरण में परीक्षा होने के लिए पुस्तर लिखी है। अक्सर होता है कि कभी अभिभावक का या फिर कभी विद्यालय के प्रबंधन का और फिर सीएमएस के जगदीश गांधी जैसे संस्थापक होंगे तो बच्चों पर पढ़ाई का दबाव तो बढ़ेगा ही जिससे वो अवसाद में चले जाते हैं। तनाव में कभी भी पढ़ाई नहीं करनी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें