ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरहिंदी समेत 10 भाषाओं में शुरू होंगे 300 नए ऑनलाइन कोर्स, जानिए कौन से कोर्स शुरू होंगे

हिंदी समेत 10 भाषाओं में शुरू होंगे 300 नए ऑनलाइन कोर्स, जानिए कौन से कोर्स शुरू होंगे

उच्च शिक्षा को डिजिटल बनाने की कोशिशों के तहत केंद्रीय मान संसाधन विकास मंत्रालय अपने ऑनलाइन पोर्टल स्वयम पर हिंदी और 10 अन्य क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में 300 से अधिक ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की योजना...

हिंदी समेत 10 भाषाओं में शुरू होंगे 300 नए ऑनलाइन कोर्स, जानिए कौन से कोर्स शुरू होंगे
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Dec 2017 04:49 PM
ऐप पर पढ़ें

उच्च शिक्षा को डिजिटल बनाने की कोशिशों के तहत केंद्रीय मान संसाधन विकास मंत्रालय अपने ऑनलाइन पोर्टल स्वयम पर हिंदी और 10 अन्य क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में 300 से अधिक ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की योजना बना रहा है। मंत्रालय को उम्मीद है कि अगले तीन महीने में ये कोर्स स्वयम पोर्टल पर शुरू हो जाएंगे।
अगले तीन महीनों में शुरू होने वाले कोर्स में क्लाउड कंप्यूटिंग, इंजीनियरों के लिए टेक्निकल इंग्लिश का कोर्स, मैनेजमेंट अकाउंटिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम और एडवर्टाइजमेंट एंड पब्लिसिटी जैसे विषयों को शामिल किया जायेगा। इस तरह के कोर्स शुरू करने के पीछे मानव संसाधन विकास मंत्रालय का मकसद छात्रों व पेशेवरों का सॉफ्टस्किल्स डेवलप करना और उनके ज्ञान के साथ शिक्षा को बेहतर बनाना है। 

उड़िया, तमिल, कन्नड़ जैसी भाषाओं में उपलब्ध होंगे 
स्वयम पोर्टल पर शुरू होने वाले इन ऑनलाइन कोर्स में कोर्स की समाप्ति पर परीक्षाएं होंगी और एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। हिंदी के साथ ये कोर्स उड़िया, तमिल, कन्नड़, मलयालम, मराठी जैसी 10 भाषाओं में उपलब्ध होंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘सरकार ने इन ऑनलाइन कोर्स को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। देश में 22 ऐसे राज्य हैं जहां विभिन्न भाषाएं बोली जाती हैं। सरकार सामान्य भाषाओं के जरिए अधिक से अधिक लोगों तक ज्ञान पहुंचना चाहती है।’ अधिकारियों ने बताया कि हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में कोर्स शुरू करने से छात्रों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। सरकार 2018 तक स्वयम पर एक करोड़ एनरोलमेंट का लक्ष्य हासिल करना चाहती है। 

आईआईटी दिल्ली और मद्रास के प्रोफेसर डिजाइन कर रहे कोर्स 
स्वयम पोर्टल पर शुरू होने वाले इन कोर्स को आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मद्रास के प्रोफेसरों की अगुवाई में विशेषज्ञों की एक टीम विकसित कर रही है। अधिकारियों ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्वयम पोर्टल पर नए कोर्स शुरू करने के लिए विदेशी संस्थानों से भी कोर्स और फैकल्टी को लाने पर विचार कर रही है। लगभग 76 यूनिवर्सिटीज ने स्वयम के जरिए किए गए कोर्स के क्रेडिट ट्रांसफर को पहले ही अनुमति दी है। स्वयम एक मूक (मैसिव ऑनलाइन ओपन कोर्स) प्लैटफॉर्म है। इसकी शुरुआत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस वर्ष जुलाई में की है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें