ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरउत्तराखंड प्राइमरी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू, जिलावार पदों का ब्योरा जारी, पर DElEd व DIET वाले परेशान

उत्तराखंड प्राइमरी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू, जिलावार पदों का ब्योरा जारी, पर DElEd व DIET वाले परेशान

उत्तराखंड में बेसिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भर्ती दो चरणों में होगी। शिक्षा मंत्री ने एक सप्ताह के भीतर जिलावार भर्ती की विज्ञप्तियां जारी करने के आदेश दे दिए।

उत्तराखंड प्राइमरी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू, जिलावार पदों का ब्योरा जारी, पर DElEd व  DIET वाले परेशान
Pankaj Vijayविशेष संवाददाता,देहरादूनSat, 08 Jun 2024 07:34 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में बेसिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भर्ती दो चरणों में होगी। शुक्रवार शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने एक सप्ताह के भीतर जिलावार भर्ती की विज्ञप्तियां जारी करने के आदेश दे दिए। पहले चरण में 2917 पदों पर भर्ती होगी। जबकि दूसरे चरण में 451 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। बेसिक शिक्षा निदेशक रामकृष्ण उनियाल ने शुक्रवार को बेसिक शिक्षक भर्ती के लिए जिलावार रिक्त पदों को ब्योरा जारी किया। उन्होंने ऑनलाइन माध्यम से प्रदेश के सभी डीईओ-बेसिक के साथ बैठक कर भर्ती की प्रक्रिया के बाबत जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। उनियाल ने बताया कि सभी जिलों ने नए सिरे से रिक्त पदों की संख्या जारी है। 

हाईकोर्ट के आदेश पर 13 पदों को डीएड अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रखा गया है। सभी डीईओ को मंगलवार तक सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। 

6 साल में बदल जाएगी शिक्षक भर्ती की योग्यता, 4 साल का BEd ITEP चलेगा, DElEd भी होगा खत्म

सभी पदों पर एक साथ भर्ती से डायट-डीएलएड अभ्यर्थी चिंतित
सरकार ने बेसिक शिक्षक भर्ती तो शुरू कर दी है, लेकिन इस तैयारी से राज्य के डीएलएड कर रहे 800 से ज्यादा युवा कुछ परेशान भी हैं। दरअसल, वर्ष 2019-20 बैच के वेटिंग श्रेणी के 155 युवाओं के डीएलएड के दूसरे से चौथे सेमेस्टर की पढ़ाई तो पूरी हो चुकी है, लेकिन अब पहले सेमेस्टर की परीक्षा लंबित है। इस परीक्षा का रिजल्ट सितंबर-अक्तूबर तक ही आ पाएगा। जबकि इनके बैच के बाकी 327 युवाओं का डीएलएड दिसंबर 2023 में पूरा हो चुका है। इसी प्रकार वर्ष 2020-21 बैच के युवाओं का डीएलएड भी इस साल दिसंबर तक पूरा हो पाएगा। उनका कहना है कि यदि एक साथ सभी पदों पर भर्ती हो गई तो उनके हाथ से नौकरी का एक अवसर छिन जाएगा।

Virtual Counsellor