DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तराखंड: ITI की 30 फीसदी सीटें बढ़ाने की रियायत खत्म

UPSC CDS Exam II 2018 admit card जारी, यहां से करें डाउनलोड (एचटी फोटो)

आईटीआई में 30 फीसदी सीटें बढ़ाने की रियायत खत्म कर दी गई है। ऐसे में छात्रों को सीमित सीटों पर ही एडमिशन मिलेगा। हालांकि, अब नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) के तहत संचालित प्रत्येक ट्रेड में 16 की जगह 20 सीटें होंगी। इस संबंध में भारत सरकार की ओर से देशभर में गाइडलाइन जारी कर दी गई है। 

उत्तराखंड की करीब 62 आईटीआई में वर्तमान में एनसीवीटी के तहत 25 ट्रेड संचालित होते हैं। इन ट्रेडों में आधिकारिक तौर पर 16 सीटें निर्धारित की गई थीं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर संबंधित आईटीआई को ये अधिकार था कि वो 'सुपर न्यूमेरिक' प्रणाली के तहत 30 फीसदी सीटें और बढ़ा सकता था। इस बार शासन स्तर से सुपर न्यूमेरिक प्रणाली के इतर ट्रेडों और उनमें निर्धारित सीटों की जानकारी मांगी है। प्रशिक्षण निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार, केंद्र सरकार के गाइडलाइन में सुपर न्यूमेरिक प्रणाली हटाने की बात कही गई है।

इसके तहत 30 फीसदी सीटें बढ़ाने की छूट इस बार से किसी भी आईटीआई को नहीं मिलेगी। प्रत्येक ट्रेड में सीटों की संख्या बढ़ाकर 20 तय कर दी गई है। ड्राफ्ट्समैन मैकेनिकल, ड्राफ्टमैन सिविल, सर्वेयर, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिकल इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल रेफ्रिजरेशन एंड एसी, इन्स्ट्रूमेंटेशन मैकेनिक, फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, वायरमैन, पेंटर जनरल, वेल्डर, प्लंबर, कारपेंटर समेत एनसीवीटी के 25 ट्रेडों में तय सीटों पर ही प्रवेश दिए जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Uttarakhand: 30 percent seats concession over in iti