uttar pradesh : up board book are cheaper than up board books school have to put books rate list - उत्तर प्रदेश : स्कूलों को लगानी होगी किताबों की मूल्य सूची DA Image
12 नबम्बर, 2019|9:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर प्रदेश : स्कूलों को लगानी होगी किताबों की मूल्य सूची

Haryana Open School Admit Card out

यूपी बोर्ड के 28 हजार से अधिक स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को अधिकृत किताबें तय मूल्य पर उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने पहल की है। यूपी बोर्ड में कक्षा 9 से 12 तक चल रही राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पाठ्यक्रम पर आधारित किताबों की मूल्य सूची स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करने के आदेश मुख्यमंत्री ने दिए हैं।

एनसीईआरटी से भी सस्ती यूपी बोर्ड की किताबें
यूपी बोर्ड की किताबों की कीमतें एनसीईआरटी से निर्धारित दामों से भी कम है। अंग्रेजी स्कूलों की तुलना में तो इन किताबों का दाम कई गुना कम है। उदाहरण के तौर पर कक्षा नौ की अर्थशास्त्र की किताब महज 11 रुपये में उपलब्ध है। कक्षा नौ की ही समकालीन भारत-1 शीर्षक भूगोल की किताब 17 रुपये में मिल रही है। कक्षा 11 की समाजशास्त्र परिचय और समाज का बोध किताबों का दाम क्रमश: 17 व 16 रुपये है। सबसे महंगी किताब 11वीं गणित विषय की है जिसकी कीमत 77 रुपये है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 4 जुलाई को बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग के सभी जनपदीय एवं मंडलीय अधिकारियों का अधिवेशन और समीक्षा बैठक हुई थी। बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर किताबों की मूल्य सूची चस्पा की जाए। 

जिला विद्यालय निरीक्षक यह सुनिश्चित करें कि विद्यार्थियों को उचित मूल्य पर ससमय पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध हो सकें। प्रकाशक गाइड बुक लेने के लिए छात्र-छात्राओं को बाध्य नहीं कर सकते। यदि ऐसी शिकायत मिलती है तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने 11 जुलाई को समीक्षा बैठक का जिक्र करते हुए एनसीईआरटी किताबों के लिए जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए थे। जिसके बाद सचिव यूपी बोर्ड नीना श्रीवास्तव की ओर से 18 जुलाई को सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश भेजा गया है। .

गौरतलब है कि बोर्ड ने 2019-20 सत्र से कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान और कक्षा 12 में इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र एवं समाजशास्त्र में एनसीईआरटी पैटर्न की किताबें लागू की है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:uttar pradesh : up board book are cheaper than up board books school have to put books rate list