Uttar Pradesh: The new commission will get the responsibility of assistant professor recruitment - उत्तर प्रदेश : नए आयोग को मिलेगा असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती का जिम्मा ! DA Image
17 फरवरी, 2020|8:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर प्रदेश : नए आयोग को मिलेगा असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती का जिम्मा !

up government

उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती अब नवगठित उच्च शिक्षा सेवा चयन आयोग करेगा। उच्च शिक्षा निदेशालय के अफसर अभी इस बारे में स्पष्ट तौर पर कुछ बोल तो नहीं रहे हैं पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को रिक्त पदों का विवरण (अधियाचन) भेजने में की जा रही देरी से कुछ इसी तरह के संकेत मिल रहे हैं।


उच्च शिक्षा निदेशालय को प्रदेश के क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारियों के माध्यम से मिले रिक्त पदों का शासन के आदेश पर सत्यापन करवाया गया। सूत्रों का कहना है कि डीएम की ओर से नामित अफसर की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने सत्यापन कार्य पूरा कर लिया है। हालांकि अफसर अभी आधिकारिक तौर पर यह जानकारी भी नहीं दे रहे हैं कि सत्यापन के बाद कितने विषयों के कुल कितने पद रह गए हैं, जिन पर भर्ती की जानी है। लेकिन सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि पदों की संख्या तीन हजार से अधिक ही है।


अधियाचन भेजने के लिए प्रतियोगियों की ओर से उच्च शिक्षा निदेशालय में कई बार प्रदर्शन किया गया लेकिन अभी तक अधियाचन नहीं भेजा गया। इस बीच शासन स्तर पर नए आयोग के गठन की प्रक्रिया भी तेजी से चल रही है। इसलिए माना जा रहा है कि भर्ती प्रक्रिया नया आयोग ही शुरू करेगा। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने वर्ष 2016 में विज्ञापन संख्या 47 के तहत 35 विषयों के 1150 असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए चयन प्रक्रिया शुरू की थी, जो अभी तक पूरी नहीं की जा सकी है। साढ़े तीन साल हो गए आयोग ने अभी तक असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती का कोई नया विज्ञापन जारी नहीं किया। तीन फरवरी 2018 को उच्च शिक्षा निदेशक का पदभार संभालने वाली प्रीति गौतम ने आयोग को 534 पदों का अधियाचन भेजा था। आयोग विज्ञापन जारी करने की तैयारी कर रहा था लेकिन बाद में आरक्षण के विवाद का हवाला देते हुए निदेशालय ने अधियाचन वापस मंगलवा लिया गया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Uttar Pradesh: The new commission will get the responsibility of assistant professor recruitment