ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरउत्तर प्रदेश: इंटर कॉलेजों में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों के खाली 48 हजार पद आखिर कब भरेंगे

उत्तर प्रदेश: इंटर कॉलेजों में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों के खाली 48 हजार पद आखिर कब भरेंगे

उत्तर प्रदेश भर के सहायता प्राप्त एवं राजकीय विद्यालयों में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों के 48 हजार से अधिक खाली पदों की भर्ती कब पूरी होगी यह तय नहीं है। सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के खाली...

उत्तर प्रदेश: इंटर कॉलेजों में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों के खाली 48 हजार पद आखिर कब भरेंगे
वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराज Sat, 29 Feb 2020 09:34 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश भर के सहायता प्राप्त एवं राजकीय विद्यालयों में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों के 48 हजार से अधिक खाली पदों की भर्ती कब पूरी होगी यह तय नहीं है। सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के खाली तकरीबन 40 हजार पदों का ब्योरा जुटाने के बाद अब इस भर्ती को नये गठित हो रहे शिक्षा सेवा चयन आयोग को देने की तैयारी है। एडेड जूनियर हाईस्कूलों और संस्कृत विद्यालयों में खाली 5 हजार से अधिक पद भी नए आयोग के जरिए भरे जाने की चर्चा है।

प्रदेश के 4319 सहायता प्राप्त हाईस्कूल एवं इंटर कॉलेज में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों के 39704 रिक्त पदों पर भर्ती अक्टूबर 2019 के अंत से शुरू होनी थी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने सभी स्कूलों से सात अगस्त तक खाली पदों की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल के जरिए जुटाई थी। चयन बोर्ड की तरफ से हाईकोर्ट में दाखिल हलफनामे के अनुसार इन पदों पर भर्ती के लिए अक्टूबर अंत तक विज्ञापन जारी होना था। लेकिन आज तक विज्ञापन जारी नहीं हो सका है। सूत्रों के अनुसार प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक के 2749, प्रवक्ता (पीजीटी) के 6695 और प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) के 30260 रिक्त पदों की सूचना मिली थी।

अशासकीय एडेड जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए प्रदेश सरकार ने 3 दिसंबर 2019 को हुई कैबिनेट बैठक में नियमावली संशोधन को मंजूरी दी थी। प्रदेश में 3049 एडेड जूनियर हाईस्कूल हैं। इनमें सृजित शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों के लगभग 25000 पदों में तकरीबन 4300 खाली हैं। इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को परीक्षा की जिम्मेदारी दी थी। लेकिन उसके बाद से अब तक प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है।

Virtual Counsellor