ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरउत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड से छात्रों की बेरूखी , कम हो गए 80 हजार छात्र

उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड से छात्रों की बेरूखी , कम हो गए 80 हजार छात्र

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से छात्रों का रूझान कम हो गया है। सुधार की तमाम कोशिशों के बाद भी पिछले साल की अपेक्षा इस बार 30 प्रतिशत कम छात्रों ने मदरसा बोर्ड में रजिस्ट्रेशन कराया है। बोर्ड का...

उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड से छात्रों की बेरूखी , कम हो गए 80 हजार छात्र
कार्यालय संवाददाता,लखनऊ। Thu, 03 Jan 2019 07:10 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से छात्रों का रूझान कम हो गया है। सुधार की तमाम कोशिशों के बाद भी पिछले साल की अपेक्षा इस बार 30 प्रतिशत कम छात्रों ने मदरसा बोर्ड में रजिस्ट्रेशन कराया है। बोर्ड का कहना है कि ऑनलाइन व्यवस्था शुरू होने के बाद मदरसा बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले फर्जी परीक्षार्थियों पर रोक लगा है। 

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने परिषद की मुंशी/मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल परीक्षाओं के पंजीकरण की प्रक्रिया 25 अक्तूबर से बोर्ड के ऑनलाइन पोर्टल पर शुरू हुई थी। बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2018 निर्धारित की थी लेकिन अंतिम तिथि पहले तक महज 50 हजार ही रजिस्ट्रेशन हुए थे। इसके बाद अंतिम तिथि बढ़ा दी गई थी। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाने के बाद पिछले साल से करीब 80 हजार रजिस्ट्रेशन कम हुए है। मदरसा बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक इस साल मुंशी, मौलवी, आलिम व कामिल की परीक्षाओं के लिए 2 लाख 10 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जबकि 2017-2018 की परीक्षाओं में 2 लाख 90 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 
दो साल में कम हो गए डेढ़ लाख से अधिक छात्र
मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं से लगातार छात्र-छात्राओं की संख्या कम होती जा रही है। जानकारों की मानें तो पिछले दो साल में करीब दो लाख परीक्षार्थी मदरसा बोर्ड परीक्षाओं से कम हुए हैं। 2016-2017 की परीक्षाओं में 3 लाख 71 हजार से अधिक छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था जबकि अब इनकी संख्या 2 लाख 10 हजार तक पहुंच गई है। 

Virtual Counsellor