DA Image
25 अक्तूबर, 2020|3:41|IST

अगली स्टोरी

यूपी के निकायों में अकेंद्रीयत सेवा के 7529 खाली पदों पर होंगी भर्तियां

jobs                                                                                                             3500

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुसार निकायों में अकेंद्रीयत सेवा के 7529 रिक्त पदों पर भी भर्तियां की जाएंगी। नगर विकास विभाग में इन खाली पदों का प्रारंभिक ब्योरा तैयार किया जा चुका है। निकायवार और जानकारी एकत्र की जा रही हैं। इसके बाद निकायों को भर्ती के संबंध में निर्देश दिया जाएगा।

स्थानीय स्तर पर होगी भर्ती: 
निकायों में केंद्रीयत और अकेंद्रीयत सेवा के कर्मियों की भर्तियां की जाती हैं। केंद्रीयत सेवा की भर्ती लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को है। अकेंद्रीयत सेवा के कर्मियों की भर्ती निकाय स्तर पर होती है। नगर विकास विभाग अकेंद्रीयत सेवा के कर्मियों की भर्ती के लिए नई नियमावली बना रहा है। इस नियमावली के बनने के बाद अकेंद्रीयत सेवा के खाली पदों पर भर्तियां शुरू की जाएंगी। नगर विकास विभाग चाहता है कि अकेंद्रीयत सेवा के पदों पर भर्तियां पारदर्शी तरीके से हो और इसमें किसी तरह की गड़बड़ी की कोई संभावना न रहे।

7529 पद हैं खाली:

निकायों में अकेंद्रीयत सेवा के 7529 पद मौजूदा समय खाली हैं। नए सिरे से इनका ब्योरा एकत्र कराया जा रहा है। इसके आधार पर इनकी संख्या और बढ़ने की संभावना बताई जा रही है। नगर विकास विभाग के अधिकारी के मुताबिक निकायवार रिक्त पदों का ब्यौरा आने के बाद इन पदों पर भर्ती के संबंध में अनुमति दी जाएगी। भर्ती के पहले सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा कि पात्रों को नौकरी मिले।

- 1590 पद अकेंद्रीयत सेवा के पालिका परिषद में रिक्त
- 1479 पद नगर निगम में समूह ग के रिक्त हैं

अकेंद्रीयत सेवा के रिक्त पद
संस्था        समूह ग    समूह घ
नगर निगम        1479    3094
पालिका परिषद    776    1590
नगर पंचायत     120    470 

निकायवार निकलेगा विज्ञापन
निकायों में अकेंद्रीयत सेवा के पदों पर भर्ती के लिए स्थानीय स्तर पर विज्ञापन निकाल कर आवेदन मांगा जाएगा। विज्ञापन निकालने से पहले निकायों को शासन से अनुमति लेनी होगी। इसके बाद चयन कमेटी बनाते हुए रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Uttar Pradesh Local Bodies Recruitment 2020 : 7529 vacant posts to filled soon notification to be released