DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी : डेढ़ लाख छात्र 1296 संस्थानों में बिना नामांकन कर रहे पढ़ाई

उत्तर प्रदेश में पॉलीटेक्निक में दाखिले की प्रक्रिया एक महीने पहले समाप्त हो चुकी है। नए सत्र की पढ़ाई भी शुरू हो गई है। लेकिन, अभी तक छात्रों का नामांकन नहीं हो पाया है। राजकीय समेत निजी और सहायता प्राप्त संस्थानों के प्रधानाचार्यों ने लापरवाही के चलते प्रदेश भर के 1296 संस्थानों में बिना नामांकन के करीब डेढ़ लाख छात्र पढ़ रहे हैं। 

नव प्रवेशित छात्रों का परिषद कार्यालय से अभी तक नामांकन नहीं हुआ है। इससे प्रदेश भर के 1.55 लाख छात्र बिना नामांकन के पढ़ाई कर रहे हैं। परिषद अधिकारियों के मुताबिक पहले नामांकन और प्रवेश प्रक्रिया दोनों परिषद के हाथ में थी। लेकिन, बाद में इसे अलग करते हुए प्रवेश प्रकिया संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद को दे दी गई और परिषद के पास सिर्फ नामांकन करना रह गया। प्रवेश पाने वाले छात्रों का ब्योरा प्रधानाचार्यों को ऑनलाइन भेजना होता है। लेकिन, संस्थानों ने यह ब्योरा अभी तक नहीं भेजा है। 

 ब्योरा न देने पर कार्रवाई
परिषद कार्यालय ने नामांकन प्रक्रिया को जल्द पूरा कराने के लिए प्रदेश भर के 1296 संस्थानों को पत्र लिखा है। परिषद ने नामांकन प्रक्रिया के लिए छात्रों का ब्योरा ऑनलाइन भेजने के निर्देश दिए हैं। परिषद ने इसके लिए 18 सितंबर तक समय दिया है। परिषद अधिकारियों ने निर्देश जारी किए हैं कि 18 सितंबर तक अगर संस्थान ब्योरा नहीं भेजेगा तो प्रशासनिक कार्रवाई होगी। 

संजीव कुमार सिंह (सचिव, प्राविधिक शिक्षा परिषद) ने कहा- नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। संस्थानों को पत्र लिखकर ब्योरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:uttar pradesh : 1 5 lakh students are studying in institutes without admission