ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPTET: टीईटी परीक्षा में जगह-जगह हंगामा, प्रतापगढ़ में डिवाइस संग पकड़ा गया सॉल्वर

UPTET: टीईटी परीक्षा में जगह-जगह हंगामा, प्रतापगढ़ में डिवाइस संग पकड़ा गया सॉल्वर

UPTET: जिले के 41 केंद्रों पर रविवार को हुए टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) में सुरक्षा के सारे इंतजाम परीक्षा केंद्रों पर ध्वस्त हो गए। मालती इंटर कॉलेज में परीक्षा से वंचित होने पर भड़के सैकड़ों...

UPTET: टीईटी परीक्षा में जगह-जगह हंगामा, प्रतापगढ़ में डिवाइस संग पकड़ा गया सॉल्वर
Alakha Singhसंवाददाता,प्रतापगढ़Sun, 23 Jan 2022 09:06 PM

UPTET: जिले के 41 केंद्रों पर रविवार को हुए टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) में सुरक्षा के सारे इंतजाम परीक्षा केंद्रों पर ध्वस्त हो गए। मालती इंटर कॉलेज में परीक्षा से वंचित होने पर भड़के सैकड़ों परीक्षार्थियों ने हंगामा करते हुए गेट तोडने का प्रयास किया। भारी फोर्स के साथ सीओ सिटी के पहुंचने पर हंगामा करने वालों को हटाया गया। वहीं पहली पाली की परीक्षा के दौरान साकेत गर्ल्स पीजी कॉलेज में इलेक्ट्रानिक डिवाइस लगाकर दूसरे की जगह पेपर दे रहा सॉल्वर पकड़ा गया। बाद में उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया। दोनों मामले में नगर कोतवाली में तहरीर दी गई है।

शहर के मालती इंटर कॉलेज में बने परीक्षा केंद्र में सुबह 9 बजे से पहले ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जा रहा था। इस दौरान फोटोस्टेट मार्कशीट लेकर आने वालों को रोक दिया गया। साढे़ नौ बजे गेट बंद कर प्रवेश रोक दिया गया तो बाहर मौजूद परीक्षार्थी हंगामा करते हुए गेट तोड़ने का प्रयास करने लगे। यह देख कॉलेज प्रबंधक सहित अन्य लोग बाहर आ गए और पुलिस को सूचना दी। सूचना पर सीओ सिटी अभय पांडेय भारी पुलिस बल के साथ पहुंचे और परीक्षार्थियों को समझाने का प्रयास किया लेकिन वे मानने को तैयार नहीं हुए। बाद में परीक्षार्थियों ने कॉलेज प्रबंधन के खिलाफ तहरीर दी। सीओ ने तहरीर पर कार्रवाई का आश्वासन देकर सभी को वापस किया। इसी तरह शहर के माडर्न साइंस इंटर कॉलेज, एमडीपीजी कॉलेज में भी परीक्षार्थियों को फोटोस्टेट मार्कशीट पर प्रवेश नहीं दिया गया। इसे लेकर परीक्षार्थियों ने हंगामा किया।

वहीं साकेत गर्ल्स पीजी कॉलेज में पहली पाली की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से चल रही थी। कॉलेज की शिक्षिका अनीता यादव कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी पर थीं। परीक्षा समाप्त होने से करीब 15 मिनट पहले उन्हें कुछ अजीब आवाज सुनाई पड़ी। अनीता उसकी तहकीकात करने लगीं तो आवाज एक परीक्षार्थी के पास से आ रही थी। परीक्षार्थी ने कान मफलर से बांध रखा था। अनीता ने उसे मफलर हटाने को कहा तो वह बहस करने लगा। अनीता की सूचना पर केंद्र व्यवस्थापक पुलिस बल के साथ पहुंचे और उसका मफलर हटवाया गया तो कान में इलेक्ट्रानिक डिवाइस लगी मिली। पूछताछ में पकड़े गए आरोपित ने बताया कि वह अंतू के कल्याणपुर का निवासी अमरजीत वर्मा है। वह गांव के ही विवेक कुमार की परीक्षा देने आया था। कक्ष निरीक्षक अनीता यादव ने आरोपित के खिलाफ तहरीर दी है।

20 हजार का था सौदा, विवेक ने दिया था डिवाइस
प्रतापगढ़। साकेत गर्ल्स पीजी कॉलेज में इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ पकड़ा गया अमरजीत वर्मा बीए पास है। वह दूध की डेयरी चलाता है। उसने गांव के विवेक की जगह परीक्षा देने के लिए 20 हजार रुपये में सौदा तय किया था। इसके लिए अपना फोटो लगाकर विवेक के नाम का एक फर्जी आधार कार्ड भी तैयार किया था। आधार कार्ड में चिप की जगह उसने सिमकार्ड लगा रखा था। पूछताछ में उसने बताया कि विवेक ने ही उसे इलेक्ट्रानिक डिवाइस दिया था।

मालती इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य ने दी तहरीर
प्रतापगढ़। टीईटी देने से वंचित परीक्षार्थियों के हंगामे के बाद प्रधानाचार्य ने नगर कोतवाली में तहरीर दी है। प्रधानाचार्य गोकुलनाथ श्रीवास्तव की ओर से दी गई तहरीर में कहा गया है कि परीक्षार्थियों को केंद्र पर एक घंटे पहले पहुंचना था। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले साढे़ 9 बजे प्रवेश बंद करने को कहा गया था। कई परीक्षार्थी बाहर टहलते रहे। बार-बार बुलाने के बाद भी नहीं आए। स्टेटिक मजिस्ट्रेट रिचा सिंह, पर्यवेक्षक जेपी व रेखा देवी के निर्देश पर 9.35 बजे गेट बंद कर दिया गया। सपा नेता वासिकखान व मो. आरिफ ने परीक्षार्थियों को भड़काया और गलत नारा लगाया। परीक्षा के बाद उन्हें जान से मारने, कॉलेज में तोड़फोड़ आगजनी करने की धमकी दी है।

प्रबंधक, प्रधानाचार्य पर लगाए आरोप
प्रतापगढ़। मालती इंटर कॉलेज में परीक्षा से वंचित परीक्षार्थियों ने सीओ सिटी को तहरीर देकर प्रबंधक व प्रधानाचार्य पर आरोप लगाया। आशा पांडेय, प्रिया श्रीवास्तव, निशा तिवारी, श्वेता पांडेय, संजू यादव, रेनू गौड़ सहित दो दर्जन छात्राओं की ओर से तहरीर दी गई। इसमें कहा गया कि प्रबंधक, प्रधानाचार्य ने सबको रोकने के बाद अपने सगे संबंधियों को प्रवेश दिया और उन्हें बाहर कर दिया गया। कई परीक्षार्थियों को जाति सूचक गाली दी गई।
 
इनका कहना है
एसपी सतपाल अंतिल ने कहा, "इलेक्ट्रानिक डिवाइस मिलने के मामले में रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। मालती इंटर कॉलेज में हंगामे के मामले में प्रबंधक और परीक्षार्थियों की तहरीर पर वहां लगे सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन करने के बाद कार्रवाई की जाएगी।"
 

epaper