ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPTET : कड़ी सुरक्षा में टीईटी आज, 21.65 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

UPTET : कड़ी सुरक्षा में टीईटी आज, 21.65 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

UPTET:  कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार को दो पालियों में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2021 कराई जाएगी। प्रदेश के सभी 75 जिलों में बनाए गए केंद्रों पर कुल 21,65,181...

UPTET : कड़ी सुरक्षा में टीईटी आज, 21.65 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल
Alakha Singhवरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजSun, 23 Jan 2022 05:43 AM

इस खबर को सुनें

UPTET:  कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार को दो पालियों में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2021 कराई जाएगी। प्रदेश के सभी 75 जिलों में बनाए गए केंद्रों पर कुल 21,65,181 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। पेपर लीक के कारण 28 नवंबर को निरस्त होने के बाद दोबारा से नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए एसटीएफ और एलआईयू की टीमें लगाई गई हैं। अभ्यर्थियों को केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा। उसके बाद किसी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए परीक्षा केंद्रों के दरवाजे डेढ़ घंटे पहले ही खोल दिए जाएंगे, ताकि केंद्रों पर भीड़ एकत्रित न हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने में कठिनाई का सामना न करना पड़े। सुबह 10 से 12:30 बजे की पहली पाली में 2532 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1291628 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। दोपहर 2:30 से 5 बजे की दूसरी पाली में 1733 केन्द्रों पर 873553 परीक्षार्थी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने, मास्क, थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर, सेनेटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा कार्य में लगे किसी भी अधिकारी या कर्मचारी के पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं रहेगा। मात्र केंद्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट कैमरा रहित की-पैड वाला मोबाइल प्रयोग कर सकेंगे। 

निरीक्षण के लिए 423 परिषदीय शिक्षकों की लगाई ड्यूटी
रविवार को यूपी-टीईटी में कक्ष निरीक्षण के लिए जिले में 423 परिषदीय शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने खंड शिक्षाधिकारियों को आवश्यकता के अनुरूप केंद्रों को शिक्षकों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिले में पहली पाली में 183 केंद्रों पर 84017 और 2:30 से 5 बजे की दूसरी पाली में 132 केंद्रों पर 59895 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

परीक्षा निरस्त करने की अफवाह फैला रहे अराजकतत्व
प्रयागराज। कुछ अराजक और शरारतीतत्व टीईटी निरस्त किए जाने का भ्रामक प्रचार कर रहे हैं। परीक्षा का आयोजन कर रहे परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने शनिवार को तैयारियों की समीक्षा की। कहा कि परीक्षा समय से शासन की गाइड लाइन के अनुसार शुचितापूर्वक कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को दिए गए निर्देशों के अनुसार परीक्षा में प्रतिभाग करने के निर्देश दिए।

27 को वेबसाइट पर जारी होगी उत्तरमाला
यूपी-टीईटी की उत्तरमाला 27 जनवरी को वेबसाइट पर जारी होगी। अभ्यर्थियों को एक फरवरी तक ऑनलाइन आपत्ति करने का अवसर मिलेगा। प्राप्त आपत्तियों पर विषय विशेषज्ञों की समिति 21 फरवरी तक निस्तारण करेगी और संशोधित उत्तरकुंजी 23 फरवरी तक वेबसाइट पर जारी होगी। परीक्षाफल 25 फरवरी को घोषित होगा।

epaper