ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPTET resul 2021: जानें इन 20 हजार अभ्यर्थियों का टीईटी रिजल्ट क्यों रोका गया?

UPTET resul 2021: जानें इन 20 हजार अभ्यर्थियों का टीईटी रिजल्ट क्यों रोका गया?

NIOS DELEd: हाईकोर्ट की एकलपीठ के आदेश पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने इन अभ्यर्थियों को टीईटी में शामिल तो कर लिया था,लेकिन परिणाम घोषित करने की बजाय अब विभाग एकलपीठ के आदेश के खिलाफ डबल बें

UPTET resul 2021: जानें इन 20 हजार अभ्यर्थियों का टीईटी रिजल्ट क्यों रोका गया?
हिंदुस्तान टीम,प्रयागराजMon, 25 Apr 2022 07:22 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

NIOS DELEd: हाईकोर्ट की एकलपीठ के आदेश पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने इन अभ्यर्थियों को टीईटी में शामिल तो कर लिया था,लेकिन परिणाम घोषित करने की बजाय अब विभाग एकलपीठ के आदेश के खिलाफ डबल बेंच में अपील करने जा रहा है। इस संबंध में परीक्षा नियामक ने तैयारियां शुरू कर दी है और शासन से अनुमति मांगी है। टीईटी में शामिल अभ्यर्थियों के परिणाम में कोर्ट केस लिखकर आ रहा है।

आपको बता दे कि पटना हाईकोर्ट के जनवरी 2020 में फैसले के बाद राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने यह कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों को टीईटी और शिक्षक भर्ती में मान्य किया था। केंद्र सरकार ने निजी विद्यालयों में पढ़ा रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए एनआईओएस की ओर से डीएलएड प्रशिक्षण की व्यवस्था की थी।  एनसीटीई ने भी राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान (एनआईओएस) से 18 माह के डिप्लोमा इन एलिमेन्ट्री एजुकेशन (डीएलएड) कोर्स को देशभर में मान्य करार दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें