Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरयूपीटीईटी 2021 : कड़ी निगरानी के बीच शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, परीक्षार्थी ध्यान रखें ये बातें

यूपीटीईटी 2021 : कड़ी निगरानी के बीच शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, परीक्षार्थी ध्यान रखें ये बातें

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीAlakha Singh
Sun, 28 Nov 2021 06:56 AM
यूपीटीईटी 2021 : कड़ी निगरानी के बीच शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, परीक्षार्थी ध्यान रखें ये बातें

इस खबर को सुनें

यूपीटीईटी 2021 : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन कल (28 नवंबर 2021 को) राज्य के 2554 परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। यूपीटेट की परीक्षा कड़ी निगरानी के बीच होगी जिसमें परीक्षा नियंत्रण कक्ष से लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। इस संबंध में गुरुवार को प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने समस्त मंडल के कमिश्नर और जनपदों के जिलाधिकारी, प्रशासनिक अफसर, पुलिस आयुक्त, एसएसपी और जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग की। परीक्षा से पहले जनपद वार तैयारियों की समीक्षा की। पहली बार परीक्षा केंद्रों पर लाइव सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जाएगी। 28 नवंबर 2021 को दो पालियों राज्यभर के 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।

उल्लेखनीय है कि टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इससे पहले 2019 में आयोजित हुई यूपीटेट में 16 लाख और 2018 में आयोजित हुई इस परीक्षा में तकरीबन 11 लाख अभ्यर्थियों ने भा लिया था। टीईटी परीक्षा में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेने जा रहे हैं।

परीक्षार्थी ध्यान रखें ये बातें-
- टेस्ट बुकलेट व ओएमआर शीट पर समान टेस्ट बुकलेट कोड अंकित हो।
- अपने साथ लेकर जाएं प्रवेश पत्र, ऑनलाइन आवेदन में अंकित पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र या किसी भी सेमिस्टर के अंकपत्र की मूल प्रति।
- अपनी आवंटित सीट पर बैठें। अन्य जगह बैठने पर अभ्यर्थन रद्द किया जा सकता है।
- परीक्षा शुरू होने के बाद यदि कोई अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पहुंचता है तो परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए निर्धारित समय से पूर्व ही परीक्षा केंद्र जाएं।
- परीक्षार्थी अपने साथ एक क्लिपबोर्ड लेकर जाएं जिस पर कुछ न लिखा हो।
-परीक्षा केन्द्रों के 200 गज की परिधि में धारा 144 लागू की जाएगी। इस परिधि में परीक्षा से संबंधित लोगों को छोड़कर अन्य किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। प्रवेश द्वार पर अभ्यर्थियों की वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी।

epaper

संबंधित खबरें