ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPTET 2021: टीईटी परीक्षा में साल्वर गिरोह का भंड़ाफोड़, सरगना सहित 40 गिरफ्तार

UPTET 2021: टीईटी परीक्षा में साल्वर गिरोह का भंड़ाफोड़, सरगना सहित 40 गिरफ्तार

आजमगढ़, मथुरा और फिरोजाबाद में टीईटी में नकल कराने वाले सॉल्वर गैंग के सरगना समेत 40 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आजमगढ़ में पुलिस ने गिरोह के सरगना सहित 22 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें...

UPTET 2021: टीईटी परीक्षा में साल्वर गिरोह का भंड़ाफोड़, सरगना सहित 40 गिरफ्तार
Alakha Singhहिन्दुस्तान टीम,आजमगढ़ मथुरा फिरोजाबादTue, 25 Jan 2022 12:02 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

आजमगढ़, मथुरा और फिरोजाबाद में टीईटी में नकल कराने वाले सॉल्वर गैंग के सरगना समेत 40 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आजमगढ़ में पुलिस ने गिरोह के सरगना सहित 22 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें संलिप्त आठ लोग अभी भी फरार हैं। वहीं ब्रज में टीईटी परीक्षा में सेंधमारी कर रहे सॉल्वर गैंग के चार मास्टरमाइंडों समेत 18 सदस्यों को दबोचा गया है। इसमें मथुरा में 10 और फिरोजाबाद के शिकोहाबाद में आठ सदस्य धरे गए हैं। इनके कब्जे से लाखों रुपये, मोबाइल, बैग और प्रवेश पत्र बरामद हुए हैं।

आजमगढ़ में गिरफ्तार लोगों में सात स्कूलों के प्रबंधक व बाबू के साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक का एक बाबू भी शामिल है। गैंग का सरगना रामपुर जनपद का निवासी है। इनके पास से कुल 51 लाख 20 हजार रुपये, दो लग्जरी वाहन, डायरी बरामद हुई है।

पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि गिरोह ने तीन लाख में सौदा किया था। परीक्षार्थियों से कुछ रुपये एडवांस में लिए थे। बकाया के लिए अभ्यर्थियों के हाईस्कूल, इंटर बीए व बीएड के अंक पत्र अपने पास रखे हैं। जनपद के सात विद्यालयों के प्रबंधक, शिक्षक, बाबू व जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ गैंग के सरगना अरविन्द गुप्ता सहित 22 लोगों को गिरफ्तार किया है।

उधर मथुरा के एसएसपी डॉ. गौरव गोवर ने सोमवार को बताया कि रविवार को टीईटी परीक्षा के दौरान पुलिस ने हाईवे क्षेत्र के राधा रिसोर्ट में संदिग्धों के ठहरने की जानकारी मिलने पर दबिश देकर सॉल्वर गिरोह के सरगना समेत दस को गिरफ्तार किया। एसएसपी ने बताया कि सॉल्वर गिरोह के मास्टर माइंड विजय निवासी गांव कठेरा, डीग व गांव वाडानैया, जालौर, राजस्थान निवासी हनुमना राम हैं। पुलिस ने पहले हनुमनाराम, फिर विजय को पकड़ा।

एक से डेढ़ लाख रुपये लेते थे पेपर के
एसएसपी ने बताया कि यह लोग अभ्यर्थी से उसके स्थान पर दूसरे को परीक्षा में बैठाकर पास कराने की एवज में एक से ड़ेढ लाख रुपये लेते थे।

फिरोजाबाद में सॉल्वर गैंग के 8 सदस्य दबोचे
पुलिस ने टीईटी में सॉल्वर गैंग के 8 सदस्यों को विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार कर सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़ किया है। 6 शातिर फरार हो गए। इनकी तलाश जारी है। पुलिस ने पकड़े गए सदस्यों से मोबाइल, प्रमाणपत्र, नकदी बरामद की है।

सॉल्वर गैंग के सदस्य प्रथम पाली में सरस्वती इंटर कॉलेज, गार्डेनिया इंटर कॉलेज, सेंट डोमिनिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल पर परीक्षा में सॉल्वर गैंग को बैठाकर परीक्षा दिलाने का प्रयास किया जा रहा था। लेकिन पुलिस ने गैंग के सदस्यों को एटा चौराहा, बस स्टैंड, सेंट डोमिनिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास से दबोचा। सीओ ने बताया के गैंग का मुख्य सरगना राकेश कुमार और चंद्रपाल सिंह था। दोनों लोगों को हायर कर लाखों रुपये लेकर परीक्षार्थियों के स्थान पर सॉल्वर गैंग के सदस्यों को कूट रचित कागजों के सहारे परीक्षा में बैठाकर परीक्षा दिलाते थे। सॉल्वर गैंग के सरगना छात्रों से एडवांस में ही रुपये लेते थे। पुलिस को अभियुक्तों के पास से 8 मोबाइल, 5 आधार कार्ड, 7 शैक्षणिक प्रमाण पत्र, 7 प्रवेश परीक्षा पत्र की छाया प्रति, 2320 रुपये बरामद हुए हैं।

epaper