Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPTET 2021 New Exam Date : यूपीटीईटी की नई डेट पर आज हो सकता है फैसला, बेसिक शिक्षा विभाग ने दिया यह बयान

UPTET 2021 New Exam Date : यूपीटीईटी की नई डेट पर आज हो सकता है फैसला, बेसिक शिक्षा विभाग ने दिया यह बयान

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPankaj Vijay
Tue, 30 Nov 2021 09:06 AM
UPTET 2021 New Exam Date : यूपीटीईटी की नई डेट पर आज हो सकता है फैसला, बेसिक शिक्षा विभाग ने दिया यह बयान

इस खबर को सुनें

UPTET 2021 New Exam Date : यूपीटीईटी पेपर लीक होने के बाद रद्द की गई परीक्षा को दोबारा कराने के लिए तारीख का एलान अभी नहीं हुआ है। परीक्षा की नई तारीख मंगलवार यानी आज घोषित हो सकती है। बेसिक शिक्षा विभाग की सचिव अनामिका सिंह ने बताया कि अभी टीईटी की नई तारीख तय नहीं हुई है। नई तिथि और विभागीय जांच पर निर्णय मंगलवार तक किया जाएगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी दिसंबर में ही टीईटी करवाना चाह रहा है। दिसम्बर के रविवार को किस दिन अन्य परीक्षाएं प्रस्तावित है या नही, इसका परीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। 

पेपर लीक होने के चलते रविवार को यूपीटीईटी परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। टीईटी परीक्षा में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेने जा रहे थे। परीक्षार्थियों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए योगी सरकार ने उन्हें प्रवेश पत्र दिखाकर बसों से मुफ्त यात्रा की सुविधा दी है। नई तिथि पर परीक्षा देने में अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो, इसके लिए सभी जिला प्रशासन को निर्देश जारी कर दिया गया है।

टीईटी पर्चा लीक में दो और गिरफ्तार, सात हिरासत में
(यूपीटीईटी) का पेपर लीक करने के मामले में एसटीएफ ने दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गौरव को अलीगढ़ से व राहुल को बागपत से दबोचा गया। इसके अलावा कई अन्य जिलों में एसटीएफ ने छापेमारी कर सात लोगों को हिरासत में लिया है। यह छापेमारी प्रयागराज, मेरठ, झांसी, नोएडा, बागपत, शामली, वाराणसी व कौशाम्बी समेत कई जिलों में रविवार देर रात से सोमवार दोपहर तक की गई। इसके अलावा एसटीएफ ने लखनऊ में तीन अन्य लोगों से पूछताछ की। रविवार को गिरफ्तार 29 लोगों के पास से बरामद मोबाइल फोन व अन्य दस्तावेजों से कई जरूरी जानकारियां मिली थी। इस आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जा रही है। उधर, बेसिक शिक्षा विभाग की सचिव अनामिका सिंह ने बताया कि अभी टीईटी की नई तारीख तय नहीं हुई है। नई तिथि और विभागीय जांच पर निर्णय मंगलवार तक किया जाएगा। 

एसटीएफ के मुताबिक शामली से गिरफ्तार रवि, धर्मेन्द्र व मनीष ने मथुरा के गौरव से पर्चा खरीदने की बात स्वीकार की थी। इसके बाद से ही एसटीएफ उसके पीछे लग गई थी। रविवार देर रात तीन बजे अलीगढ़ के टप्पल निवासी गौरव को पकड़ लिया गया। 
चार-चार लाख रुपये में बेचे गये पेपर: एसटीएफ को इस बात के सुबूत मिले गये हैं कि लीक पर्चा जब कई हाथों में पहुंचा तो उसे चार-चार लाख रुपये में बेचा गया। कुछ जगह एक लाख रुपये में भी पर्चा बेचा गया। उन स्थानों को भी चिन्हित कर लिया गया जहां इन पेपरों की फोटो प्रतियां भी निकाली गई थी।

epaper

संबंधित खबरें