ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPTET : यूपीटीईटी परीक्षा स्थगित होने का डर, पाबंदियों के बीच एक दिन में कैसे होगी 21 लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा

UPTET : यूपीटीईटी परीक्षा स्थगित होने का डर, पाबंदियों के बीच एक दिन में कैसे होगी 21 लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा

UPTET : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी ) एक बार फिर मुश्किल में पड़ गई है। अभ्यर्थियों को डर है कि कहीं 23 जनवरी को होने वाली यूपीटीईटी की तिथि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण आगे न...

UPTET : यूपीटीईटी परीक्षा स्थगित होने का डर, पाबंदियों के बीच एक दिन में कैसे होगी 21 लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 05 Jan 2022 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

UPTET : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी ) एक बार फिर मुश्किल में पड़ गई है। अभ्यर्थियों को डर है कि कहीं 23 जनवरी को होने वाली यूपीटीईटी की तिथि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण आगे न बढ़ा दी जाए। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10वीं तक के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया है। रात 10 से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा। कोरोना के प्रसार के बीच यूपी सरकार व परीक्षा नियामक प्राधिकारी के लिए एक दिन में 21 लाख युवाओं की परीक्षा करना बड़ी चुनौती है। 

योगी सरकार ने कहा है कि न्यूनतम एक्टिव केस की संख्या 1000 से अधिक होने पर जिम, स्पा, सिनेमाहॉल, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट आदि सार्वजनिक स्थलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाए जाएंगे। शादी समारोह व अन्य आयोजनों में बंद स्थानों में एक समय में 100 लोग ही शामिल हो पाएंगे। खुले स्थान पर मैदान की कुल क्षमता के 50 फीसदी की अनुमति होगी। मास्क-सैनिटाइजर की अनिवार्यता रहेगी।

टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। ऐसे में इतनी बड़ी परीक्षा को सबके स्वास्थ्य की हिफाजत करते हुए कराना आसान नहीं होगा। 

एडमिट कार्ड का इंतजार
पेपर लीक होने के कारण 28 नवंबर को यूपीटीईटी परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद 22 दिसंबर को नई तिथि (23 जनवरी) की घोषणा की गई। इस परीक्षा के एडमिट कार्ड फिर से जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को नए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। पुराने से उन्हें एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी। इतना ही नहीं, कुछ जिलों में परीक्षा केंद्र भी बदलने की तैयारी है। 12 जनवरी 2021 से उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यूपी टीईटी 2021 परीक्षा का रिजल्ट 25 फरवरी 2022 को घोषित किया जाएगा।

UPTET से  जुड़ीं महत्वपूर्ण तारीखें
 प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख-    12 जनवरी 2022
परीक्षा की तारीख-    23 जनवरी 2022
अंतरिम उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख-    27 जनवरी 2022
अंतरिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तारीख-    1 फरवरी 2022 
अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख-    23 फरवरी 2022 
परिणाम जारी होने की तारीख-    25 फरवरी 2022

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें