ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPTET 2019: यूपी टीईटी के लिए आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये अहम जानकारी

UPTET 2019: यूपी टीईटी के लिए आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये अहम जानकारी

 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आज से आवेदन शुरू हों गए हैं। जो अभ्यार्थी आवेदन कराना चाहते हैं वो  यूपी डीएलएड की वेबसाइट https://updeled.gov.in/ से आवेदन कर सकते...

UPTET 2019: यूपी टीईटी के लिए आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये अहम जानकारी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 01 Nov 2019 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आज से आवेदन शुरू हों गए हैं। जो अभ्यार्थी आवेदन कराना चाहते हैं वो  यूपी डीएलएड की वेबसाइट https://updeled.gov.in/ से आवेदन कर सकते हैं। कृपया ऑन-लाइन आवेदन पत्र भरने से पहले निर्देशों और प्रक्रियाओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें और सभी आवश्यक जानकारी और तस्वीर, हस्ताक्षर के स्कैन की गई छवियों को साथ रखें। इन तीन स्टेप्स से आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। 

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया: 
चरण 1: ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरना

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा । सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने के बाद, एक आवेदन संख्या आबंटित की जाएगी, जिसका इस्तेमाल भविष्य के संदर्भ के लिए किया जाएगा । बाद के लागइन के लिए, सिस्टम जनरेटेड आवेदन संख्या और OTP का उपयोग किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन सत्यापन:
उम्मीदवार आबंटित आवेदन संख्या (मोबाइल पर प्राप्त) और OTP (ईमेल पर प्राप्त) को आवेदन , मोबाइल तथा ईमेल के सत्यापन करने के लिए भरना होगा । सत्यापन करने के बाद, आवेदन में कोई भी प्रविष्टि  बदली  नहीं जा सकेगी।

UPTET 2019: यूपी टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस लिंक पर क्लिक कर करें आवेदन

चरण 3: शुल्क भुगतान:

डेबिट / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग द्वारा भुगतान: उम्मीदवार को फीस का भुगतान करने के लिए डेबिट / क्रेडिट / नेट बैंकिंग कार्ड विकल्प चुनना होगा और भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्देश का पालन करना होगा। सफल भुगतान के बाद, उम्मीदवार

चरण 4: स्कैन किए गए छवियों की ऑनलाइन अपलोडिंग: 

सभी उम्मीदवारों के लिए स्कैन फोटो, हस्ताक्षर अपलोड करना अनिवार्य है । स्कैन की गई छवियां JPG प्रारूप में होनी चाहिए। उम्मीदवारों को एक-समय में सभी छवियां अपलोड करने की जरुरत है आंशिक अपलोड की अनुमति नहीं है। फोटो: आकार 10 KB से 50 KB के बीच होना चाहिए। हस्ताक्षर: आकार 5 KB से 20 KB के बीच होना चाहिए। अभ्यर्थी छवि अपलोड करने से पहले विवरणों को संशोधित / सुधार कर सकेंगे। उम्मीदवार का नाम आवेदन फॉर्म में होना चाहिए, जैसा कि योग्यता परीक्षा में पंजीकृत है।

 

 

Virtual Counsellor