UPTET 2019:uttar pradesh teacher eligibility test notification released applications will be from this date after Diwali on upbasiceduboard gov in - UPTET 2019: यूपी टीईटी के लिए आवेदन दिवाली बाद इस तारीख से होंगे DA Image
19 नबम्बर, 2019|9:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPTET 2019: यूपी टीईटी के लिए आवेदन दिवाली बाद इस तारीख से होंगे

UPTET Result 2018

टीईटी की परीक्षा 22 दिसंबर को होगी। इसके लिए आवेदन एक नवंबर से 20 नवंबर के बीच लिए जाएंगे। इस बार दिव्यांगों को श्रुत लेखक यानी सहायक के लिए पहले से सूचना देनी होगी। परीक्षा का परिणाम 21 जनवरी 2020 को घोषित किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इस बार आवेदन शुल्क में बढ़ोतरी कर दी गई है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 600 रुपये आवेदन शुल्क होगा। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वही दिव्यांग श्रेणी के लिए भी 100 रुपये का आवेदन शुल्क रखा गया है। उच्च व प्राथमिक स्तर की टीईटी देने के लिए दोगुना आवेदन शुल्क देना होगा।

पिछले साल 18 नवंबर को हुए टीईटी में सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के आवेदकों से 300 रुपये फीस ली गई थी लेकिन परीक्षा आयोजन करने वाली संस्था का कहना है कि इस फीस से खर्च पूरा नहीं हो पा रहा। 2015 से 2017 तक तीन साल टीईटी के लिए सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों से 400 रुपये और एससी-एसटी से 200 रुपये फीस ली गई थी। इस प्रकार यह लगातार दूसरा वर्ष होगा जब फीस बढ़ाई जा *रही है।

दिव्यांग लोग यदि श्रुतलेखक ला रहे हैं तो उनका परिचय पत्र और शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPTET 2019:uttar pradesh teacher eligibility test notification released applications will be from this date after Diwali on upbasiceduboard gov in