UPTET 2019: UP TET notification can be released in a couple of days on upbasiceduboard gov in latest update - UPTET 2019: एक दो दिन में जारी हो सकता है यूपी टीईटी का नोटिफिकेशन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPTET 2019: एक दो दिन में जारी हो सकता है यूपी टीईटी का नोटिफिकेशन

UPTET Result 2018

UPTET 2019:  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) के लिए नोटिफिकेशन एक दो दिन में जारी हो सकता है। हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। यूपी टीईटी परीक्षा 22 दिसंबर को प्रस्तावित है। ऐसा कहा जा रहा है कि दिवाली के बाद से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं को आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard gov in  पर आवेदन कर सकेंगे।

दरअसल  8 दिसंबर को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) है वहीं  15 दिसंबर को पीसीएस 2019 की प्रारंभिक परीक्षा है। दोनों परीक्षाओं में क्लैश न हो इसलिए 22 को टीईटी प्रस्तावित की गई है।

इस बार अभ्यर्थियों को 100 रुपये अधिक फीस देनी होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से सरकार को भेजे गए प्रस्ताव में परीक्षा फीस बढ़ाने का अनुरोध किया है। अबकी बार सामान्य व ओबीसी वर्ग से 600 रुपये और एससी-एसटी कैटेगरी से 400 रुपये फीस ली जाएगी। 

पिछले साल 18 नवंबर को हुए टीईटी में सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के आवेदकों से 300 रुपये फीस ली गई थी लेकिन परीक्षा आयोजन करने वाली संस्था का कहना है कि इस फीस से खर्च पूरा नहीं हो पा रहा। 2015 से 2017 तक तीन साल टीईटी के लिए सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों से 400 रुपये और एससी-एसटी से 200 रुपये फीस ली गई थी। इस प्रकार यह लगातार दूसरा वर्ष होगा जब फीस बढ़ाई जा *रही है।

UPTET 2019: जल्द जारी हो सकता है यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन, इस महीने होगी परीक्षा

हालांकि अभी तक परीक्षा के लिए कोई कैलेंडर जारी नहीं किया गया है। यह परीक्षा पिछले 3-4 वर्षों से अक्टूबर-नवम्बर में हो रही है।  आपको बता दें कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने पिछले साल जून में बीएड को प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए मान्य किया था। उसके बाद से आवेदकों की संख्या में इजाफा हुआ है। 18 नवंबर 2018 को आयोजित टीईटी के लिए तकरीबन 22 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPTET 2019: UP TET notification can be released in a couple of days on upbasiceduboard gov in latest update