UPTET 2019 : smartphones are ban in uttar pradesh tet exam center even for magistrates read these up tet rules - UPTET 2019: यूपीटीईटी केंद्र पर मजिस्ट्रेट भी नहीं ले जा सकेंगे स्मार्टफोन DA Image
12 नबम्बर, 2019|4:56|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPTET 2019: यूपीटीईटी केंद्र पर मजिस्ट्रेट भी नहीं ले जा सकेंगे स्मार्टफोन

uptet latest news in hindi today, upbasiceduboard.gov.in

UPTET 2019 : 22 दिसंबर को प्रस्तावित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के परीक्षा केंद्रों में मजिस्ट्रेट भी स्मार्टफोन लेकर नहीं जा सकेंगे। परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए नियमों को और सख्त किया गया है ताकि पेपर लीक होने की कोई आशंका न रहे।

विशेष सचिव देव प्रताप सिंह की ओर से गुरुवार को जारी शासनादेश में कहा गया है कि परीक्षा केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक, नामित पर्यवेक्षक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट को कैमरायुक्त स्मार्टफोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। कक्ष निरीक्षक के स्मार्टफोन लाने पर पहले से रोक है।
नए नियम के मुताबिक केंद्र व्यवस्थापक, नामित पर्यवेक्षक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट केंद्र पर ऐसा फोन ले जा सकते हैं जो कैमरा रहित कीपैड फोन हो। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में सिर्फ काले/नीले बॉल प्वाइंट पेन ले जाने की अनुमति होगी।

UPTET 2019: यूपी टीईटी के लिए आवेदन दिवाली बाद इस तारीख से होंगे

किसी प्रकार की पाठ्यसामग्री, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, लॉग टेबल, घड़ी, कागज के टुकड़े या किसी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने की इजाजत नहीं होगी। इनमें से कोई सामग्री मिलने पर अभ्यर्थी की परीक्षा रद्द कर दी जाएगी और आगामी परीक्षाओं से भी डिबार कर दिया जाएगा।

राजकीय और एडेड कॉलेज ही बनेंगे सेंटर
परीक्षा केंद्र राजकीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों एवं महाविद्यालयों को ही बनाया जाएगा। अपरिहार्य परिस्थितियों में ही वित्तविहीन स्कूलों को औचित्य सिद्ध होने पर सेंटर बनाया जाएगा। परीक्षा केंद्र यथासंभव शहरी क्षेत्र में बनाए जाएंगे ताकि सुरक्षा की समुचित व्यवस्था हो सके। जिले में अच्छी ख्याति के सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड के स्कूल भी केंद्र बन सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPTET 2019 : smartphones are ban in uttar pradesh tet exam center even for magistrates read these up tet rules