ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPTET 2018 : यूपीटीईटी परीक्षा में पूछा गया लोकसभा चुनावों से जुड़ा सवाल, जानिये सामान्य से लगने वाले ये प्रश्न क्या थे

UPTET 2018 : यूपीटीईटी परीक्षा में पूछा गया लोकसभा चुनावों से जुड़ा सवाल, जानिये सामान्य से लगने वाले ये प्रश्न क्या थे

uptet 2018: रविवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा संपन्न हुई। अभ्यार्थियों की मानें तो परीक्षा आसान थी। आपको बता दें कि परीक्षा के जनरल नॉलेज सेक्शन में दो सवाल लोकसभा और लोकसभा चुनावों से...

UPTET 2018 : यूपीटीईटी परीक्षा में पूछा गया लोकसभा चुनावों से जुड़ा सवाल, जानिये सामान्य से लगने वाले ये प्रश्न क्या थे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 20 Nov 2018 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

uptet 2018: रविवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा संपन्न हुई। अभ्यार्थियों की मानें तो परीक्षा आसान थी। आपको बता दें कि परीक्षा के जनरल नॉलेज सेक्शन में दो सवाल लोकसभा और लोकसभा चुनावों से जुड़े हुए भी थे।

परीक्षा में पूछा गया था सवाल नबंर 139 था, 'लोकसभा के चुनाव हेतू अधिसूचना कौन जारी करता है? इसके सवाल के आप्शन थे:
1.भारत के निर्वाचन आयोग
2.राष्ट्रपति
3.गृह मंत्रालय
4.लोकसभा सचिवालय

UPTET answer key 2018 : कल जारी होगी परीक्षा की आसंर की, 23 नवंबर की शाम 6 बजे तक ली जाएंगी ऑनलाइन आपत्ति


इसके अलावा सवाल नबंर 140 था, लोकसभा की कार्यवाही के प्रथम घंटे को क्या कहा जाता है?  इसके सवाल के आप्शन थे:
1.सार्वजनिक काल
2.विशेषाधिकार काल
3.शून्य काल
4.प्रश्न काल

आपको बता दें कि प्रश्नपत्र सेट करने में ध्यान रखा गया है कि ऐसे सवाल ही पूछे जाएं जिनके एक से ज्यादा जवाब न हो। लगातार गड़बड़ियों के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी पर इस परीक्षा को सफलतापूर्वक करवाने का दबाव था। पर्यवेक्षक से लेकर कक्ष निरीक्षक तक के मोबाइल बाहर ही जमा करा लिये गए थे। इसके अलावा प्रवेश द्वार पर वॉयर रिकार्डर वाले सीसीटीवी लगवाये गए थे। आपको बता दें कि यूपी-टीईटी की उत्तरमाला 20 नवंबर को दोपहर बाद वेबसाइट पर जारी होगी। 15 अक्तूबर को जारी टाइम टेबल के अनुसार उत्तरमाला पर 23 नवंबर की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आपत्ति ली जाएंगी। उम्मीदवार यूपी बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in से उत्तर कुंजी देख सकते हैं। अगर उत्तर कुंजी पर कोई आपत्ति है तो ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।
 

UPTET 2018: रिजल्ट 5 दिसम्बर तक, 95 फीसदी अभ्यर्थी हुए शामिल

 रविवार को यूपी टीईटी परीक्षा संपन्न हुई और परीक्षा में 17,83,716 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था जिनमें लगभग 95 फीसदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। प्राप्त आपत्ति पर विषय विशेषज्ञों की समिति गठित कर 29 तक उसका निराकरण किया जाएगा। उसके बाद संशोधित उत्तरमाला 30 नवंबर को वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट को समाहित करते हुए संशोधित उत्तरमाला के आधार पर परिणाम आठ दिसंबर को जारी किया जाएगा। एक महीने के अंदर प्रमाणपत्र मिलेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें