DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP TET 2018: एडमिट कार्ड के साथ अभ्यर्थियों को लाने होंगे ये दो और आईडी प्रूफ

uptet 2018: उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा 2018 (UP TET 2018) में परीक्षार्थी को अपने प्रवेश पत्र के साथ दो पहचान पत्र भी रखने होंगे। एक तो वह पहचान पत्र जिसका उल्लेख फार्म में किया गया है, दूसरे बीटीसी या बीएड के किसी भी सेमेस्टर का कोई भी मूल अंकपत्र लाना होगा। टीईटी 2018 का आयोजन 18 नवम्बर को किया जा रहा है। इस बार लगभग 18 लाख अभ्यर्थी टीईटी दे रहे हैं। 

अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने कहा है कि इनमें से किसी एक भी प्रमाणपत्र के नहीं होने की स्थिति में परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने से रोका जा सकता है। सभी जिलाधिकारियों को भेजे निर्देश में उन्होंने कहा है कि परीक्षा कक्ष परीक्षा से 30 मिनट पहले ही खोले जाएंगे, इसलिए समय पर केन्द्र पहुंचे। परीक्षार्थियों का रोल नंबर सीट पर लिखा होगा, उस पर ही बैठें। यदि परीक्षार्थी चेकिंग के दौरान अपनी सीट पर बैठा नहीं मिला तो उसका अभ्यर्थन रद्द कर दिया जाएगा। परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

UPTET 2018: यूपीटीईटी परीक्षा पर रहेगी STF और विजिलेंस की नजर

अनुचित साधनों के प्रयोग पर दर्ज होगी एफआईआर
उन्होंने कहा है कि परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी केवल बॉल पेन व प्रवेश पत्र  लेकर जा सकेंगे। यदि वह क्लिप बोर्ड लाना चाहे तो ला सकते हैं लेकिन उस पर कुछ भी लिखा नहीं होना चाहिए। किसी के पास इसके अलावा कुछ मिला तो उसे अनुचित साधनों के प्रयोग का दोषी माना जाएगा और उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। परीक्षा का समय खत्म होने के बाद ही परीक्षार्थी केन्द्र छोड़ सकेंगे। 

UPTET 2018: ओवरराइटिंग कटिंग पर नहीं जंचेगी यूपीटीईटी की कॉपी

पांच मिनट पहले खोल सकेंगे टेस्ट बुकलेट 
उन्होंने कहा है कि परीक्षा का समय शुरू होने के पांच मिनट पहले ही अभ्यर्थी टेस्ट बुकलेट की सील तोड़ सकेंगे। सील तोड़ने के बाद परीक्षार्थी ये मिलान कर लें कि प्रश्न पत्र व उत्तर प्रत्रक में एक ही बार कोड है या नहीं, यदि टेस्ट बुकलेट और उत्तर पत्रक का बार कोड अलग-अलग है तो इसकी सूचना कक्ष निरीक्षक को दें। वहीं कक्ष निरीक्षक, पर्यवेक्षक या अन्य कर्मचारी भी परीक्षा केन्द्र के अंदर मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या कैलकुलेटर नहीं ले जा सकेंगे।  


उन्होंने कहा है कि किसी भी दशा में परीक्षा खत्म होने से कोई केन्द्र से बाहर न जाए। डबल लॉकर से प्रश्नपत्र निकालते समय ये सुनिश्चित किया जाए कि उसी पाली का प्रश्नपत्र निकाला जाए।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:uptet 2018: bring 2 more identity proof along with up tet admit card