ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSSSC PET Result : जारी होने वाला है यूपी पीईटी रिजल्ट, लेखपाल के 4700 पदों पर नई भर्ती भी जल्द

UPSSSC PET Result : जारी होने वाला है यूपी पीईटी रिजल्ट, लेखपाल के 4700 पदों पर नई भर्ती भी जल्द

UPSSSC PET Result : यूपीएसएसएससी जल्द ही प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का रिजल्ट जारी कर सकता है। यूपी पीईटी के अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकेंगे।

UPSSSC PET Result : जारी होने वाला है यूपी पीईटी रिजल्ट, लेखपाल के 4700 पदों पर नई भर्ती भी जल्द
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 25 Jan 2024 08:15 AM
ऐप पर पढ़ें

UPSSSC PET Result : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग आज या आने वाले कुछेक दिनों में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का रिजल्ट जारी कर सकता है। यूपी पीईटी के अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकेंगे। परिणाम से पहले यूपीएसएसएससी ने बुधवार को पीईटी की संशोधित उत्तर कुंजी जारी कर दी। आयोग ने 6 नवंबर को आंसर-की जारी थी जिस पर प्राप्त आपत्तियों पर विचार करने के बाद फाइनल आंसर-की जारी की गई है। अब इसी के आधार पर नतीजे जारी किए जाएंगे। यूपीएसएसएससी पीईटी रिजल्ट का इंतजार करीब 20 लाख अभ्यर्थियों को है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए पीईटी में शामिल होना अनिवार्य है। 

UPSSSC PET Result : यूं चेक करें पीईटी 2023 रिजल्ट
स्टेप-1 - सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट  upsssc.gov.in पर जाना होगा।
स्टेप-2 - इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप-3- अब पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करना होगा।
स्टेप-4 - रिजल्ट सामने होगा।
स्टेप-5- रिजल्ट डाउनलोड करके एक प्रति अपने पास रख लें।

इस भर्ती परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों पदों को भरा जाएगा। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। 

पीईटी-2022 का परिणाम 25 जनवरी 2023 को घोषित किया गया था। यह एक वर्ष यानी 24 जनवरी 2024 तक के लिए मान्य है। आयोग द्वारा इस अवधि तक भर्ती के लिए निकाले जाने वाले विज्ञापन के लिए ये मान्य होंगे। इसके बाद पीईटी-2023 वाले पात्र माने जाएंगे। यह भी एक साल के लिए मान्य होगा।

लेखपाल की नई भर्ती की विज्ञप्ति जल्द
राज्य में जल्द ही राजस्व लेखपालों के 4697 और खाली पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद ने लेखपाल के 4697 और रिक्त पदों पर भर्ती का प्रस्ताव यूपीएसएसएससी को भेज दिया है। उम्मीद है कि पीईटी का रिजल्ट आने के बाद लेखपाल की नई भर्ती की विज्ञप्ति जारी हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें