DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPSSSC PET Result 2021: रिजल्ट जारी, जानें भर्ती के आगे के चरणों के बारे में, क्या है चयन प्रक्रिया

UPSSSC PET Result 2021: रिजल्ट जारी, जानें भर्ती के आगे के चरणों के बारे में, क्या है चयन प्रक्रिया

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPriyanka Sharma
Thu, 28 Oct 2021 06:15 PM
UPSSSC PET Result 2021: रिजल्ट जारी, जानें भर्ती के आगे के चरणों के बारे में, क्या है चयन प्रक्रिया

UPSSSC PET Result 2021: उत्तर प्रदेश सुपरिटेंडेंट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने प्रीलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) का रिजल्ट जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in. पर जाकर अपने स्कोर देख सकते हैं।

आपको बता दें, परीक्षा 24 अगस्त को राज्य के सभी 75 जनपदों के 2254 परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. जिन उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हुए हैं, उन्हें बता दें, ये एक स्क्रीनिंग टेस्ट था, इसके रिजल्ट के आधार पर अलग अलग सरकारी विभाग कई भर्तियां निकालेंगे। इन भर्तियों के लिए केवल वही उम्मीदवार योग्य होंगे, जो प्रीलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) में शामिल हुए हैं।

आइए भर्ती से जुड़ी जानकारी के बारे में विस्तार से समझते हैं

प्रीलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) का रिजल्ट आने के बाद भर्ती से जुड़ा रिवाइज्ड शेड्यूल जारी किया जाएगा। इसके बाद 30 हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यूपी में ग्रुप  ‘C’ के पदों पर भर्ती के लिए पहली बार प्रीलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) का आयोजन किया गया है।

इस परीक्षा में शामिल होने वाला उम्मीदवार ही मेंस परीक्षा में शामिल हो सकता है। PET रिजल्ट जारी होने के बाद आयोग ग्रुप सी की भर्तियों के विज्ञापन निकालकर आवेदन मांगेगा।

PET स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मेंस परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test) के लिए बुलाया जाएगा।

नोटिस में साफ लिखा है, अगर कोई उम्मीदवार PET में नहीं बैठता है तो वह आयोग की भविष्य में निकलने वाली भर्तियों की परीक्षाओं की मेंस परीक्षा में बैठने योग्य नहीं होगा। UPSSSC PET 2021 परीक्षा के लिए 20,72,903  उम्मीदवारों ने एप्लीकेशन फॉर्म भरा था। परीक्षा में 85 फीसदी यानी करीब 17 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा प्रदेश 2254 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी।
 

 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें