Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPSSSC Lekhpal Syllabus 2021 : यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी, 4 विषयों से आएंगे 100 सवाल

UPSSSC Lekhpal Syllabus 2021 : यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी, 4 विषयों से आएंगे 100 सवाल

प्रमुख संवाददाता,लखनऊPankaj Vijay
Thu, 09 Dec 2021 05:17 AM
UPSSSC Lekhpal Syllabus 2021 : यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी, 4 विषयों से आएंगे 100 सवाल

इस खबर को सुनें

UPSSSC Lekhpal Syllabus 2021 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) ने बुधवार को लेखपाल भर्ती के लिए परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। भर्ती के लिए विज्ञापन अलग से निकालते हुए आवेदन लिया जाएगा। अपने ‘हिंदुस्तान’ ने बुधवार के अंक में छापा था कि नियमावली संशोधित होती ही शुरू हो जाएगी भर्ती। आयोग ने परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। नियमावली संशोधित होते ही भर्ती के लिए विज्ञापन निकाल कर आवेदन लिए जाएंगे।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक दिनेश ने बुधवार परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम जारी करते हुए कहा है कि परीक्षा 100 अंकों की होगी और गलत सवाल पर निगेटिव मार्किंग की होगी। परीक्षा कुल दो घंटों की होगी। परीक्षा के प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम्य समाज एवं विकास के 25-25 सवाल पूछे जाएंगे। कुल 100 सवाल 100 अंक के होंगे। सामान्य हिंदी में समास, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तद्भव, संधियां, वाक्यांशों के लिए एक शब्द निर्माण, लोकोक्तियां एवं मुहावरे, वाक्य संशोधन, लिंग, वचन, कारक, काल, वर्तनी, त्रुटि से संबंधित अनेकार्थी शब्द, अपठित गद्यांश पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

upsssc

 सिलेबस देखने के लिए क्लिक करें 

गणित में संख्या पद्धति, प्रतिशतता, लाभ हानि, सांख्यिकी आंकड़ों का वर्गीकरण, बारम्बारता, बारम्बारता बंटन, सारणीयन, संचयी बारम्बारता के बारे में पूछा जाएगा। आंकड़ों का निरूपण, दंड चार्ट, पाई चार्ट, आयत चित्र, बारम्बारता बहुभुज, केंद्रीय माप, समांतर माध्य, माध्यिका एवं बहुलक के बारे में सवाल पूछे जाएंगे। बीजगणित में लघुत्तम समापवर्त्य एवं महत्तम समापवर्त्य और उसमें संबंध, युगपत समीकरण, द्विघात समीकरण, गुणन खंड, क्षेत्रफल, वृत्त की परिधि एवं क्षेत्रफल के बारे में सवाल पूछे जाएंगे।

UPSSSC Lekhpal Recruitment : नियमावली संशोधन होते ही शुरू हो जाएगी यूपी में लेखपाल के 7882 पदों पर भर्ती

सामान्य ज्ञान में सामान्य विज्ञान, राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की सामयिक घटनाएं, भारत का इतिहास, भारत राष्ट्रीय आंदोलन, भारतीय राजव्यवस्था और अर्थव्यवस्था, विश्व भूगोल व जनसंख्या के बारे में सवाल पूछा जाएगा। सामान्य विज्ञान के प्रश्न, दैनिक अनुभव व प्रेक्षण से संबंधित विषयों सहित विज्ञान के सामान्य प्रबोधन व जानकारी पर सवाल पूछे जाएंगे। भारत के इतिहास के अंतर्गत आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक पक्षों की व्यापक जानकारी पर ध्यान देना होगा। भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर अभ्यर्थियों से भारतीय संविधान के बारे में सवाल पूछा जाएगा।

ग्रामय समाज एवं विकास में ग्राम्य विकास भारतीय संदर्भ में, ग्राम्य विकास कार्यक्रम, ग्राम्य विकास योजनाएं व प्रबंधन, ग्राम्य विकास शोध प्रणालियां, ग्रामीण स्वास्थ्य योजनाएं, ग्रामीण सामाजिक विकास, ग्राम्य विकास और भूमि सुधार, त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था, केंद्र व राज्य सरकार की ग्राम्य विकास से संबंधित योजनाओं के बारे में सवाल पूछा जाएगा।

epaper

संबंधित खबरें