DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  UPSSSC JE Recruitment : ट्विटर पर छाया जेई में बीटेक को मौका देने का मुद्दा
करियर

UPSSSC JE Recruitment : ट्विटर पर छाया जेई में बीटेक को मौका देने का मुद्दा

वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजPublished By: Alakha Singh
Sat, 19 Jun 2021 12:48 AM
UPSSSC JE Recruitment : ट्विटर पर छाया जेई में बीटेक को मौका देने का मुद्दा

UPSSSC JE Recruitment : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग की शीघ्र जारी होने वाली अवर अभियंता (जेई) भर्ती में बीटेक अभ्यर्थियों को मौका देने का मुद्दा शुक्रवार को ट्विटर पर छाया रहा। युवाओं ने 70 हजार ट्वीट कर अपनी मांग उठाई। उनका कहना है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 2013 में भर्ती के छह साल बाद 2019 में सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा (असिस्टेंट इंजीनियर) का आयोजन किया गया, लेकिन उसमें भी मात्र 712 पद थे।

अब अधीनस्थ सेवा आयोग तकरीबन दो हजार पदों पर भर्ती करने जा रहा है लेकिन बीटेक अभ्यर्थियों को शामिल न करने से लाखों योग्य अभ्यर्थी बाहर हो जाएंगे। अभ्यर्थी दीपक सिंह का कहना है कि देश में तकनीकी शिक्षा को मान्यता तथा नियंत्रित करने वाली संस्था एआईसीटीई ने भी बीटेक को डिप्लोमा से उच्च स्तर की शिक्षा माना है।
यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, लखनऊ तथा नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन में भी बीटेक अभ्यर्थियों को शामिल किया जाता है लेकिन अधीनस्थ सेवा आयोग की जेई भर्ती में बीटेक अभ्यर्थियों को शामिल नहीं होने दिया जाता। राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश में भी अवर अभियंता/कनिष्ठ अभियंता की भर्ती में बीटेक धारक योग्य माने जाते हैं जबकि उत्तर प्रदेश में इन्हें अयोग्य कर दिया गया है।

केंद्र सरकार में सेवा के लिए आयोजित एसएससी जेई, रेलवे की जेई तथा अन्य सरकारी विभागों एवं उपक्रमों में भी बीटेक को मान्यता मिलती रही है।

संबंधित खबरें