DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगर है कमर्शियल लाइसेंस तो UP Roadways में मिल सकती है नौकरी

upsrtc

कमर्शियल वाहनों के लाइसेंस धारकों के लिए यह अच्छी खबर है अगर वे रोडवेज की बस चलाना चाहते हैं तो रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय पर आवेदन कर सकते हैं। उनकी यह भर्ती कांट्रेक्ट के आधार पर होगी। उन्हें वाहन चलाने का एक टेस्ट क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय (आरएम) में देना होगा। उसके बाद अंतिम परीक्षा कानपुर की केन्द्रीय कार्यशाला में देनी होगी। उसके बाद उन्हें रोडवेज में बस चलाने की नौकरी मिल जाएगी।

1500 बस चालक चाहिए
यमुना एक्सप्रेस वे पर हुए हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के निर्देश पर परिवहन निगम ने 300 किलोमीटर से ज्यादा दूरी की यात्रा में बस पर दो वाहन चालक रखना जरूरी कर दिया है। ऐसे में परिवहन निगम को करीब 1500 बस चालकों की जरूरत पड़ेगी। इसलिए कामर्शियल लाइसेंस रखने वाले चालक अभी से क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। 

UPSC IAS Interview में पूछा- किसी नेता से खटपट हो गई तो क्या करोगे

दो साल का कामर्शियल लाइसेंस जरूरी
रोडवेज की बस चलाने के लिए  चालक के पास कामर्शियल लाइसेंस  होना चाहिए और दो साल कामर्शियल वाहन चलाने का अनुभव होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता कक्षा आठ पास होनी चाहिए। लंबाई पांच फिट तीन इंच हो और उम्र कम से कम साढ़े 23 वर्ष साल की हो।  

मौजूदा समय में रोडवेज में बसों को चलाने के  लिए नियमित चालक नहीं रखे जा रहे हैं। नियमित चालकों को रखे जाने का प्रस्ताव शासन के पास लंबित है। ऐसे में परिवहन विभाग में जब भी नई बसें चलने को होती हैं, उससे पहले बसों को चलाने के इच्छुक चालकों के आवेदन पत्रों के आधार पर उन्हें बुला लिया जाता है। फिर उनका वाहन चलाने का टेस्ट लेकर रख लिया जाता है। 

IAS के इंटरव्यू में पूछा- दीपिका की फिल्म पद्मावत कैसी लगी? जानिए जवाब

नौ हजार रुपये महीना वेतन
ये बस चालक संविदा पर मिलने वाले वेतन के आधार पर रखे जाते हैं। इन्हें 9 हजार रुपए प्रति माह वेतन मिलता है। 40 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से आठ घंटे की नौकरी में 320 किलोमीटर बस चलाना होता है। हफ्ते में एक छुट्टी भी मिलती है। इनका वेतन बढ़ाने का प्रस्ताव परिवहन निगम की एक कमेटी के पास विचाराधीन है। कमेटी जल्द ही वेतन बढ़ाने की संस्तुतियां परिवहन निगम की बोर्ड की बैठक में रखेगी।

- इस समय परिवहन निगम के बेड़े में साढ़े 12 हजार बसें हैं। 
- इसमें साढ़े नौ हजार परिवहन निगम की खुद की अपनी हैं और तीन हजार अनुबंधित बसें हैं।
-  नियमित चालक - 6039
-संविदारत चालक  - 14700

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPSRTC if you have commercial license then you can get job in up roadways