ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSESSB: 38 साल बाद चयन बोर्ड का बोरिया-बिस्तर बांधने की तैयारी

UPSESSB: 38 साल बाद चयन बोर्ड का बोरिया-बिस्तर बांधने की तैयारी

उत्तर प्रदेश के 4319 सहायता प्राप्त हाईस्कूल एवं इंटर कॉलेज में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों की भर्ती करने वाले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का बोरिया बिस्तर बांधने की तैयारी हो गई है।...

UPSESSB: 38 साल बाद चयन बोर्ड का बोरिया-बिस्तर बांधने की तैयारी
वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजTue, 03 Mar 2020 08:42 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के 4319 सहायता प्राप्त हाईस्कूल एवं इंटर कॉलेज में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों की भर्ती करने वाले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का बोरिया बिस्तर बांधने की तैयारी हो गई है। अगले महीने 8 अप्रैल को छह में से पांच सदस्य सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उसके बाद अध्यक्ष वीरेश कुमार और एक अन्य सदस्य किशनवीर सिंह शाक्य ही बचेंगे।

चूंकि सरकार ने उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग का गठन कर लिया है, ऐसे में अध्यक्ष वीरेश कुमार और किशनवीर सिंह शाक्य शायद ही अपना कार्यकाल पूरा कर पाएं। सूत्रों के अनुसार जल्द ही नया आयोग एडेड कॉलेजों की भर्ती अपने हाथ में ले लेगा। 

यूपी में लटकी सरकारी नौकरियां : 11 बड़ी भर्तियों में फंसे हुए हैं 1.60 लाख पद, देखें UPPSC, UPSESSB, UPBEB, UPHESC की पूरी लिस्ट

1982 में हुआ था चयन बोर्ड का गठन
प्रदेशभर के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में भर्ती के लिए 1982 में चयन बोर्ड का गठन हुआ था। पहले इसका कार्यालय आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान के छात्रावास में स्थापित किया गया और 2011 में नये भवन में कामकाज शुरू हुआ। बोर्ड में अध्यक्ष के अलावा सदस्य के दस पद हैं। 

नये आयोग के पास होगी बड़ी जिम्मेदारी
उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग के पास बड़ी जिम्मेदारी होगी। सहायता प्राप्त महाविद्यालयों के अलावा इंटर कॉलेज और राजकीय विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती नया आयोग करेगा। प्रदेश भर के एडेड जूनियर हाईस्कूल, सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालय, संस्कृत विद्यालयों में भी इसी के जरिए भर्ती की जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें