DA Image
4 मार्च, 2021|2:25|IST

अगली स्टोरी

UPSESSB TGT PGT भर्ती 2020: 15000 शिक्षकों की भर्ती अब अगले साल

69000 shikshak bharti result 2020

प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक और प्रवक्ता पीजीटी के 15 हजार से अधिक पदों पर संशोधित विज्ञापन अगले साल आ सकेगा। उत्तर माध्.मिक शिक्षा सेवा यचन बोर्ड ने 31 दिसंबर तक संशोधित विज्ञापन जारी करने की बात तो कहा थी,लेकिन तकनीकी अड़चनों के कारण देरी हो रही है।

सूत्रों की मानें तो जनवरी के दसूरे या तीसरे सप्ताह में ही दोबारा ऑनलाइन आवेदन शुरू हो सकेंगे। 18 नवंबर को हुई बैठक में  तदर्थ शिक्षक एंव फ्रेश अभ्यार्थियों के लिए अंक देने के दो भिन्न मापदंड होने और जीव विज्ञाम विष्य सम्मिलित नहीं होने के कारण चयम बोर्ड ने 29 अक्टूबर को शिक्षकों के 15508 पदों के लिए जारी विज्ञापन निरस्त कर दिया था। उसके बाज जिला विद्यालय निरीक्षकों से जीव विज्ञान का अधियाचन अलग से 8 से 16 दिसंबर चक मांगा गया था। नए विज्ञापन में पद बढ़ने की भी उम्मीद है।

छह महीने में भर्ती करना चनौती: टीजीटी-पीजीटी 2020 के 15 हजार से अधिक पदों की नियुक्ति प्रक्रिया छह महीने में पूरी करना चयन बोर्ड के लिए चुनौची होगी। सुप्रीम कोर्ट ने ,ंजय सिंह के मामले में जुलाई 2021 से पहले खाली पदों पर भ्रत के लिए निर्देश दिए है। चयम बोर्ड को पहले आवेदन लेने से लेकर परीक्षा कराने तक का समय लगता था, बहुत जल्दी करने पर भी छह महीने में परिणाम घोषित करना आसना नहीं होगा। संशोधित विज्ञापम जारी करने में जितनी देरी होगी चुनौती उतनी ही अधिक होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPSESSB TGT PGT Recruitment 2020: Recruitment of 15000 teachers now next year