ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSESSB TGT-PGT Bharti Pariksha 2021: टीजीटी-पीजीटी परीक्षा के दिन केंद्रों पर बंद रहेगा इंटरनेट

UPSESSB TGT-PGT Bharti Pariksha 2021: टीजीटी-पीजीटी परीक्षा के दिन केंद्रों पर बंद रहेगा इंटरनेट

UPSESSB TGT-PGT Bharti Pariksha 2021 : अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए 31 जुलाई, 7 व 8 अगस्त और 17 व 18 अगस्त को प्रस्तावित लिखित परीक्षा के दौरान केंद्रों पर...

UPSESSB TGT-PGT Bharti Pariksha 2021: टीजीटी-पीजीटी परीक्षा के दिन केंद्रों पर बंद रहेगा इंटरनेट
वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजMon, 26 Jul 2021 10:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UPSESSB TGT-PGT Bharti Pariksha 2021 : अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए 31 जुलाई, 7 व 8 अगस्त और 17 व 18 अगस्त को प्रस्तावित लिखित परीक्षा के दौरान केंद्रों पर इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। प्रश्नपत्र खोलने एवं परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की सीलिंग की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। प्रत्येक केंद्र पर एक पर्यवेक्षक व एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव व परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने सभी डीएम, एसएसपी, संयुक्त शिक्षा निदेशक और जिला विद्यालय निरीक्षकों को नकल विहीन एवं शुचितापूर्ण तरीके से परीक्षा के संबंध में 25 जुलाई को निर्देश भेजे हैं।

परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट बाद किसी भी अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। कोई अभ्यर्थी परीक्षा समाप्त होने से पहले परीक्षा भवन नहीं छोड़ेगा। प्रत्येक 24 अभ्यर्थियों पर दो कक्ष निरीक्षक होंगे। किसी भी दशा में इनकी संख्या दो से कम नहीं होगी। किस कक्ष में किसकी ड्यूटी होगी इसकी सूचना परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले संबंधित कक्ष निरीक्षक को दी जाएगी। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन या दूसरे उपकरण ले जाना पूरी तरह से वर्जित रहेगा।
गौरतलब है कि 31 जुलाई को प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) जीव विज्ञान 2016 के 304 पदों के लिए 67005 अभ्यर्थियों की परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर होगी। टीजीटी 2021 के 12603 पदों की परीक्षा 7 व 8 अगस्त को, जबकि प्रवक्ता (पीजीटी) के 2595 पदों की परीक्षा 17 व 18 अगस्त को होगी।

जीटीटी पीजीटी परीक्षा की खास-बातें:
डीएम की अध्यक्षता में परीक्षा से एक हफ्ते पहले होगी बैठक।
तीन दिन पहले ओएमआर आधारित उपस्थिति व उत्तर पत्रक भेजेंगे।
परीक्षा वाले दिन प्रश्नपत्रों को डबल लॉक से केंद्र तक पहुंचाएंगे।
50 प्रतिशत आंतरिक और 50 प्रतिशत बाहरी कक्ष निरीक्षक होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें