DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPSEE Result 2018: उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित, upsee.nic.in पर करें चेक

Maharashtra board result 2018

UPSEE Result 2018: उत्तर प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों में एडमिशन के लिए राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा (एसईई) के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। इस रिजल्ट के आधार पर छात्रों को बीटेक, एमबीए, एमसीए, बी फार्मेसी, होटल मैनेजमेंट, बीआर्क,फैशन डिजाइनिंग आदि कोर्स में प्रवेश मिलेगा। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट upsee.nic.in पर चेक कर सकते हैं। 

UPSEE में बीटेक में नोएडा के आदित्य सिंह 95.33% अंक के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। बीफार्म और बीआर्क में गाज़ियाबाद के कार्तिकेय सिंह को पहला स्थान मिला।

इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी होने के छात्रों को इस रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार रहता है। यूपी बोर्ड के छात्रों की संख्या इसमें सबसे ज्यादा है। पिछले कुछ वर्षों से एकेटीयू के तमाम काॠलेजों में सीटें खाली रह जाती हैं। इस कारण कालेज संचालकों की भी इस पर सीधी नजर रहती है। रिजल्ट आने के बाद यूनिवर्सिटी काउंसलिंग की तारीख घोषित कर देगी।

इंजीनियरिंग, फार्मेसी, बायोटेक्नोलॉजी और एग्रीकल्चर जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए यह एंट्रेस एग्जाम आयोजित होता है। इस बार यह परीक्षा 29 अप्रैल को आयोजित हुई थी।

UPSEE काउंसलिंग
उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) 2018 की काउंसलिंग इस बार तीन चरणों में होगी। इसके बाद सरकारी कॉलेजों में प्रवेश के लिए दो चरणों में स्पॉट राउंड की काउंसलिंग होगी। बीते साल स्पॉट राउंड को मिलाकर सात चरणों में काउंसलिंग हुई थी। 

काउंसलिंग 25 जून से 15 जुलाई के मध्य होगी। काउंसलिंग में मनचाहे कॉलेज में सीट लॉक करने की प्रक्रिया पूर्व की तरह ही ऑनलाइन होगी। 

परीक्षा से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए अभ्यर्थी टोल फ्री नंबर 18001800161 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा upsee2018helpdesk@aktu.ac.in पर ई मेल कर सकते हैं।

डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध प्रदेश के सभी कॉलेजों में प्रबंधन और इंजीनियरिंग की करीब डेढ़ लाख सीटें हैं, जिन पर दाखिले होंगे। बीते साल यूपीएसईई की काउंसलिंग के बाद भी काफी सीटें खाली रह गई थी। यहीं कारण था कि काउंसलिंग के चरणों को बढ़ाया गया था। हालांकि स्पॉट राउंड की काउंसलिंग में सरकारी कॉलेजों में सीटें खाली नहीं बची थीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPSEE Result 2018 declared check Uttar Pradesh State Entrance Examination score and marksheet at AKTU upsee nic in