DA Image
20 सितम्बर, 2020|10:28|IST

अगली स्टोरी

यूपीएसईई 2020: आसान रहा पेपर, इंजीनियरिंग में गणित ने कराई दिमागी कसरत

upsee 2020 by aktu

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) 2020 में रविवार को करीब एक लाख 19 हजार छात्र-छात्राएं शामिल हुए। प्रदेश भर में आयोजित इस परीक्षा में करीब 1.62 लाख परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था। करीब 74 प्रतिशत ने उपस्थिति दर्ज की गई। वहीं राजधानी लखनऊ में 84.76 प्रतिशत ने परीक्षा दी। विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराई गई। 

इंजीनियरिंग में गणित ने छुड़ाए पसीने, पेपर रहा आसान
इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों पेपर को थोड़ा लेंदी बताया। कई अभ्यर्थियों का कहना है कि पेपर आसान था। एनसीईआरटी से काफी प्रश्न पूछे गए। पिछले सालों की परीक्षा में पूछे गए कई प्रश्न यहां दोहराए गए। ऐसे में जिन्होंने पुराने प्रश्न पत्रों का अभ्यास किया था, उन्हें काफी फायदा मिला। अभी सुरेश कुमार ने बताया कि गणित में पिछले वर्ष के मुकाबले कुछ आसान सवाल पूछे गए। श्वेता का कहना है कि फिजिक्स के कुछ प्रश्नों ने फंसाया। बीटेक बायो.टेक और बी .फार्मा की परीक्षा देने वाली सुरभि ने कहा कि प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबों को बेस माना जाता है। यहां, बायोलॉजी में प्रश्न एनसीआरटी की बुक्स से बाहर से पूछे गए। वहीं, बी.फार्मा की परीक्षा में शामिल हुए शोभेष कपूर कहते हैं कि उन्होंने नीट की तैयारी की थी। परीक्षा भी दी। उसके मुकाबले पेपर सामान्य रहा।

यूपीएसईई-2020 के समन्वयक प्रो.विनीत कंसल ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा सुबह नौ से 11 बजे तक हुई। जिसमें राजधानी से 13150 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। वहीं, 12 बजे से दूसरी पाली में बीटेक की परीक्षा शुरू हुई, जिसमें 72.48 फीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए। वहीं तीसरी पाली में भी थर्मल स्कैनिंग के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों के अंदर प्रवेश मिला। तीसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:45 बजे से शाम 6:45 तक चली। सभी केंद्रों पर कोविड 19 को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए थे। कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि सभी नोडल ऑफिसर से चैट बाट के माध्यम से जुड़े रहे। सभी परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश परीक्षा सफलता पूर्वक सम्पन्न हो गयी है। सभी सेंटरों पर सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग आदि व्यवस्थाएं दुरुस्त मिली।

एकेटीयू ने आंसर की जारी कीविश्वविद्यालय ने परीक्षा समाप्त होने के चंद घंटों बाद ही रविवार को देर शाम आंसर की भी जारी कर दी। यह आंसर की विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड की गई है। प्रवक्ता अशीष मिश्रा ने बताया कि जिस भी परीक्षार्थी को आंसर की या परीक्षा से संबधित कोई भी आपत्ति दर्ज करानी है तो वह 25 सितंबर तक करा सकता है। उन्होंने बताया कि 20 अक्टूबर से पहले ही रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPSEE 2020: Paper was Easy Mathematics in Engineering Made a Brain Workout