ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSEE 2018: आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 मार्च की गई

UPSEE 2018: आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 मार्च की गई

Uttar Pradesh State Entrance Exam (UPSEE) - उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई)-2018 के आवेदन की तारीख 15 दिन बढ़ा दी गई है। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में हुई केंद्रीय...

UPSEE 2018: आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 मार्च की गई
लखनऊ। कार्यालय संवाददाता Fri, 16 Mar 2018 02:54 PM
ऐप पर पढ़ें

Uttar Pradesh State Entrance Exam (UPSEE) - उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई)-2018 के आवेदन की तारीख 15 दिन बढ़ा दी गई है। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में हुई केंद्रीय परीक्षा समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। अब 30 मार्च तक इच्छुक छात्र आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आवेदन शुल्क सामान्य 1300 रुपए ही देना होगा। 

यूपीएसईई के कॉर्डिनेटर प्रो. एके कटियार ने बताया कि आवेदन जारी होने से पहले हुई बैठक में अंतिम तारीख 15 मार्च तय की गई थी। वहीं इसके बाद 30 मार्च तक पांच सौ रुपए लेट फीस के साथ आवेदन मांगने का निर्णय लिया गया था, लेकिन गुरवार को यह निर्णय वापस ले लिया गया है। अब सामान्य फीस से ही आवेदन उपलब्ध होंगे। आवेदन के दौरान आवेदक आधार के अलावा भी कोई भी पहचान पत्र की जानकारी उपलब्ध करवा सकता है। 

B.Tech और अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए लिए जाने वाला UPSEE 2018 एंट्रेस एग्जाम 29 अप्रैल को आयोजित होगा। पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा 5 और 6 मई, 2018 को होगी। 

बैठक में कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक विशेष सचिव प्राविधिक शिक्षा डॉ. सरोज कुमार, विशेष सचिव न्याय अनिल उपाध्याय, विवि के कुलसचिव ओपी राय, वित्त अधिकारी भानू प्रकाश, परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार, यूपीएसईई के उपसमन्वयक डॉ. रामचंद्र चौहान आदि लोग मौजूद रहे। 

बायोमैट्रिक से दर्ज होगी उपस्थितिप्रवेश परीक्षा व दाखिले में किसी भी तरह का फर्जीवाड़ा न हो इसके लिए एकेटीयू प्रशासन ने पूरी व्यवस्थाएं की हैं। परीक्षा के समय परीक्षार्थियों की उपस्थिति बायोमैट्रिक दर्ज होगी। जब परीक्षार्थी काउंसलिंग के बाद दाखिला लेने पहुंचेगे तो वहां बायोमैट्रिक के जरिए उस परीक्षार्थी का सत्यापन किया जाएगा। यदि बायोमैट्रिक अलग हुआ तो उसे दाखिला नहीं दिया जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। 

खाली सीटों के लिए दो चरणों में होगी कांउसलिंग प्रो. कटियार ने बताया कि तीन चरण की काउंसलिंग होने के बाद यदि सरकारी संस्थानों में सीटें खाली रहती हैं तो इसके लिए दो चरणों में काउंसलिंग कराई जाएगी। वहीं निजी संस्थानों में बची सीटों को भरने के लिए एक पोर्टल के जरिए प्रवेश प्रक्रिया होगी।

आवेदन के इच्छुक विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट www.upsee.nic.in पर लॉग इन कर आवेदन कर सकते हैं। 

Virtual Counsellor