ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियर14 साल की उम्र में KBC में जीते 1 करोड़ रुपये, फिर UPSC पास कर IPS ऑफिसर बना ये लड़का

14 साल की उम्र में KBC में जीते 1 करोड़ रुपये, फिर UPSC पास कर IPS ऑफिसर बना ये लड़का

Upsc Success Story : एमबीबीएस की पढ़ाई के दौरान रवि मोहन सैनी यूपीएससी की तैयारी भी करते रहे। इसके बाद जब वह एमबीबीएस की इंटर्नशिप कर रहे थे, तब उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली।

14 साल की उम्र में KBC में जीते 1 करोड़ रुपये, फिर UPSC पास कर IPS ऑफिसर बना ये लड़का
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 12 Aug 2022 08:32 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UPSC IAS IPS Toppers Story : क्या आपको साल 2001 का वो दिन याद है जब एक 14 साल के लड़के ने कौन बनेगा करोड़पति जूनियर में  15 सवालों के सही जवाब देकर 1 करोड़ रुपये की रकम जीती थी? क्या आप सोच सकते हैं वह लड़का आज कहां है? ये लड़का आज एक आईपीएस ऑफिसर है। यहां बात हो रही है रवि मोहन सैनी की। रवि आज गुजरात के पोरबंदर में एसपी हैं। यहां पढ़ें रवि की सफलता की कहानी-

केबीसी शो में 1 करोड़ रुपये जीतने के बाद भी रवि की उपलब्धियों का सिलसिला नहीं रुका। स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद रवि ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू की। इसके बाद उन्होंने जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री ली। एमबीबीएस की पढ़ाई के दौरान वह यूपीएससी की तैयारी भी करते रहे। इसके बाद जब वह एमबीबीएस की इंटर्नशिप कर रहे थे, तब उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली। रवि ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह उनके पिता नेवी में थे और उनसे प्रभावित होकर उन्होंने पुलिस फोर्स ज्वाइन किया।

ये हैं वो 3 प्रश्न, जिनके जवाब नहीं दे पाई थीं यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा

रवि ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2013 में ऑल इंडिया 461वीं रैंक हासिल की थी। ऐसा नहीं था कि रवि ने पहले ही अटेम्प्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी। पहली बार में उनका प्रीलिम्स तो क्लियर हुआ लेकिन मेन्स क्लियर नहीं हो पाया। इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की लेकिन उन्हें मनचाहा कैडर नहीं मिला। वह आईपीएस चाहते थे। इसके बाद साल 2014 में उन्होंने फिर से यूपीएससी परीक्षा पास की। इस बार उनकी रैंक 461 थी। उन्हें आईपीएस मिला।

गौरतलब है कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों -- प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार-- में आयोजित की जाती है। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है।

epaper