ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC Result : पहले प्रयास में आईएएस परीक्षा पास कर उत्तम भारद्वाज ने रोशन किया शहर का नाम

UPSC Result : पहले प्रयास में आईएएस परीक्षा पास कर उत्तम भारद्वाज ने रोशन किया शहर का नाम

UPSC CSE 2021 Result: बुलंदशहर के उत्तम भारद्वाज ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर शहर का नाम रोशन किया है। वह अभी विदेश मंत्रालय में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर केे तौर पर तैना

UPSC Result : पहले प्रयास में आईएएस परीक्षा पास कर उत्तम भारद्वाज ने रोशन किया शहर का नाम
वार्ता,बुलंदशहरTue, 31 May 2022 02:33 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UPSC Result : उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर के उत्तम भारद्वाज ने अपने पहले ही प्रयास में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की परीक्षा में 121 वी रैंक हासिल कर अपने परिवार और जिले का नाम रोशन किया है। बुलंदशहर के देवीपुरा निवासी उत्तम भारद्वाज के पिता बिजली विभाग में अधिशासी अभियंता के पद पर मुरादाबाद में तैनात हैं। उत्तम भारद्वाज ने दसवीं की परीक्षा स्थानीय निर्मला कान्वेंट स्कूल से पास की। उसके बाद वे अपने पिता के साथ आगरा चले गए। उत्तम के मुताबिक उनका सपना सेना में अफसर बनने का था, लेकिन भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया। वर्तमान में उत्तम दिल्ली में विदेश मंत्रालय में असस्टिेंट सेक्शन ऑफिसर के पद पर सेवारत हैं। 

उन्होंने यूनीवार्ता को बताया कि एनडीए की परीक्षा में दो बार असफल होने पर उनको निराशा हुई, लेकिन माता-पिता ने हौसला अफजाई की और कुछ अलग हटकर करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद वे यूपीएससी की तैयारी में जुट गए और अपने प्रथम प्रयास में ही उनको सफलता मिल गई। सोमवार को घोषित परीक्षा परिणाम में उनको 121 वी रैंक मिली है उनकी सफलता से उनके परिजन खुश हैं। उत्तम भारद्वाज ने अपनी सफलता का श्रेय पिता नवीन कुमार शर्मा, माता सुधा शर्मा को दिया है। उनका कहना है कि यदि एनडीए परीक्षा में मिली असफलता के बाद पिताजी हौसला नहीं बढ़ाते तो वह कभी भी यूपीएससी की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते। उनका कहना है कि लगातार पढ़ाई ही सफलता का एकमात्र मापदंड हैं।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें