ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरयूपीएससी पीटी : सिविल सेवा (पीटी)  पटना के 92 केंद्रों पर 44 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

यूपीएससी पीटी : सिविल सेवा (पीटी)  पटना के 92 केंद्रों पर 44 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

UPSC PT:  सिविल सेवा (पीटी) की रविवार को होनेवाली परीक्षा की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। पटना के 92 उप केंद्रों पर दो पालियों में 44,064 अभ्यर्थी होंगे।प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने शुक्रवार को श्रीक

यूपीएससी पीटी : सिविल सेवा (पीटी)  पटना के 92 केंद्रों पर 44 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा
Anuradha Pandeyप्रधान संवाददाता।,पटनाSat, 15 Jun 2024 06:54 AM
ऐप पर पढ़ें

 सिविल सेवा (पीटी) की रविवार को होनेवाली परीक्षा की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। पटना के 92 उप केंद्रों पर दो पालियों में 44,064 अभ्यर्थी होंगे।प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने शुक्रवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में ब्रीफिंग में शांतिपूर्ण माहौल में कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए निर्देश दिए।आयुक्त के सचिव विनय कुमार ठाकुर एवं अपर जिला दंडाधिकारी, विधि-व्यवस्था राजेश रौशन द्वारा पदाधिकारियों को उनके दायित्वों के बारे में बताया गया। मनीष कुमार, श्रम अधीक्षक, पटना-सह-अपर प्रभारी दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष को नोडल पदाधिकारी के रूम में नामित हुए। बैठक में डीएम पटना शीर्षत कपिल अशोक, नगर आयुक्त पटना नगर निगम अनिमेष कुमार पराशर मौजूद रहे।

पांच अधिकारी प्रेक्षक नियुक्त

पांच अफसरों को प्रेक्षक के तौर पर नामित किया गया है। केन्द्रवार 92 स्थानीय निरीक्षण अधिकारियों और इतने ही सहायक पर्यवेक्षक-सह-स्टैटिक दंडाधिकारी नियुक्त हुए।

आधा घंटा पहले प्रवेश बंद

किसी भी परिस्थिति में परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले प्रथम पाली नौ बजे सुबह एवं द्वितीय पाली 02.00 बजे दोपहर के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2024 के जरिए 1056 वैकेंसी भरी जाएंगी।  यूपीएससी सीएसई 2024 के अंतर्गत आईएएस की 180 वैकेंसी हैं जिसमें 73 पद अनारक्षित हैं। 24 एससी, 13 एसटी, 52 ओबीसी और 18 ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं। वहीं आईपीएस की 150 वैकेंसी हैं जिसमें 60 पद अनारक्षित हैं। 23 पद एससी, 10 एसटी, 42 ओबीसी और 15 ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आरक्षित हैं। आईएफएस की बात करें तो इस सर्विस के तहत सीएसई 2024 से 55 पद भरे जाएंगे। 23 पद अनारक्षित हैं। 9 पद एससी, 5 पद एसटी, 13 ओबीसी, 5 ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं।

सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से कम से कम एक दिन पहले अपने परीक्षा केंद्र पर जाएं और पुष्टि करें। आपने कानूनी प्रक्रिया का पालन करके अपना नाम बदला है, तो सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के प्रत्येक सत्र में कृपया सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र और/या बदले हुए नाम की मूल राजपत्र अधिसूचना साथ रखें।

Virtual Counsellor
Advertisement