DA Image
24 अक्तूबर, 2020|11:46|IST

अगली स्टोरी

UPSC prelims exam 2020: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के लिए अब बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र

upsc civil services exam

UPSC prelims exam center change 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन ने उम्मीदवारों को सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए अनुमति दे दी है। आपको बता दें कि परीक्षा अक्टूबर 4 को यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

यूपीएससी ने अपने एक बयान में कहा है कि सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं। आयोग को इन उम्मीदवारों की तरफ से परीक्षा केंद्र में बदलाव करने के निवेदन भी मिले थे। ऐसे में उम्मीदवारों की संख्या और उम्मीदवारों के निवेदन को देखते हुए आयोग ने परीक्षा केंद्र में बदलाव करने का अवसर देना का फैसला किया है। अब उम्मीदवार रिवाइज सेंटर की च्वाइज कर सकते हैं।

इसके अलावा सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा 2020 और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस मुख्य परीक्षा के लिए भी परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। इसके लिए परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए विंडों दो चरणों में उपलब्ध होगी। उम्मीदवार upsconline.nic.in पर जाकर परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि यूपीएससी के नए शेड्यूल के मुताबिक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 (Civil Services Preliminary Examination 2020 ) अब 4 अक्टूबर को आयोजित होगी। वहीं, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के शेष इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होंगे। उम्मीदवारों को व्यक्तिगत तौर पर उनके इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) की तिथि के बारे में बता दिया जाएगा। यूपीएससी प्रीलिमिनरी एग्जाम पहले 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी व लॉकडाउन के चलते इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले आयोग ने 23 मार्च से 3 अप्रैल तक होने वाले सिविल सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू भी स्थगित कर दिए थे। 

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2020 का आयोजन 8 जनवरी 2021 को होगा। नया शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जारी किया गया है। इस साल एनडीए I ( N.D.A. & N.A. Examination I 2020 ) और एनडीए II ( N.D.A. & N.A. Examination II 2020 ) दोनों परीक्षाएं एक साथ एक ही दिन 6 सितंबर को ली जाएंगी। IES/ISS परीक्षा 16 अक्टूबर को आयोजित होगी। कंबाइंड जिओ साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा 8 अगस्त को होगी। एसओ स्टेनो (GD-B/GD-I) एलडीसीई का नोटिफिकेशन 16 सितंबर को निकलेगा और इसकी आवेदन की अंतिम तिथि 06 अक्टूबर होगी। इसकी परीक्षा 12 दिसंबर को आयोजित होगी। 

सीएपीएफ असिस्टेंट कमांटेंड परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन 18 अगस्त को निकलेगा। 7 सितंबर तक इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा 20 दिसंबर को होगी। इंजीनियरिंग सर्विसेज मुख्य परीक्षा 2020 अब 9 अगस्त को, कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज परीक्षा 22 अक्टूबर, इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज मुख्य परीक्षा 28 फरवरी 2021 को होगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPSC prelims exam 2020: UPSC allowed to change exam center for prelims exam