DA Image
3 जुलाई, 2020|5:49|IST

अगली स्टोरी

UPSC Prelims 2020: इस सप्ताह जारी हो सकती हैं यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा और शेष इंटरव्यू की नई तारीखें

upsc

UPSC prelims date 2020: यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के शेष इंटरव्यू की नई तिथियां इस सप्ताह जारी हो सकती हैं। वैसे नई तारीखों का ऐलान 20 मई को होने वाला था लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन प्रतिबंधों के विस्तार के मद्देनजर आयोग ने इसे टाल दिया। 20 मई को आयोग ने कहा था कि पिछले 2 महीनों से स्थगित विभिन्न परीक्षाओं और साक्षात्कारों के उम्मीदवारों को कुछ स्पष्टता देने की दृष्टि से आयोग 5 जून 2020 को होने वाली अपनी अगली बैठक में परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल जारी करेगा। 5 जून को आयोग की बैठक के बाद यूपीएससी की वेबसाइट पर परीक्षाओं के नए कैलेंडर का विवरण प्रकाशित किया जाएगा। इस महीने की शुरुआत में यूपीएससी ने 31 मई को आयोजित होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया था।

परीक्षा की नई डेट्स आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जारी की जाएगी। यूपीएससी ने यह भी कहा था कि जब भी परीक्षा की अगली तिथि पर निर्णय किया जाएगा तो यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उम्मीदवारों को कम से कम 30 दिन पहले सूचित कर दिया जाए।

IAS, IPS ऑफिसर बनने का ख्वाब संजोने वाले लाखों उम्मीदवार नई परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को देश की सबसे चुनौतिपूर्ण प्रतियोगी परीक्षा में से एक माना जाता है। लॉकडाउन के बीच उम्मीदवार घर पर रहकर ही विभिन्न ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म्स की मदद से तैयारी कर रहे हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के जरिए कुल 796 भर्तियां होंगी। इनमें 24 रिक्तियां दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

Prelims के अलावा यूपीएससी को इन परीक्षाओं व अधिसूचनाओं की भी नई डेट तय करनी है-
- यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के बाकी बचे हुए व्यक्तित्व परीक्षण ( इंटरव्यू - पर्सनालिटी टेस्ट) की तिथि के बारे में नये सिरे से फैसला 20 मई के बाद लिया जा सकता है। 

- इंजीनियरिंग सेवा (मुख्य) और भू-वैज्ञानिक सेवा (मुख्य) परीक्षाओं की तिथियां पहले ही घोषित की जा चुकी थीं। नयी परिस्थितियों में जरूरी होने पर इन परीक्षाओं की तिथियों में किसी भी किस्म के रीशेड्यूलिंग की सूचना संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर दी जायेगी। 

- संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा, भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2020 के टाले जाने की सूचना पहले ही दी जा चुकी है। 

- सीएपीएफ परीक्षा 2020 की तिथियां भी संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर अधिसूचित की जाएंगी। 

- नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए-I) की परीक्षा को पहले ही अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है।

- एनडीए –II परीक्षा के बारे में लिये जाने वाले निर्णय की जानकारी 10 जून, 2020 (इसकी अधिसूचना के लिए निर्धारित तिथि) को पोस्ट कर दी जायेगी। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPSC Prelims Date 2020: ias ips upsc civil service exam interview new date time may be declare this week 5 june check updates