ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरएक महीने बाद होगा UPSC प्रीलिम्स का आयोजन, जानें अब तक की तैयारी को कैसे करें मजबूत

एक महीने बाद होगा UPSC प्रीलिम्स का आयोजन, जानें अब तक की तैयारी को कैसे करें मजबूत

UPSC IAS Prelims Exam 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 16 जून 2024 को किया जाएगा। अब परीक्षा में एक महीने बाकी है। जानें इस दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं। IFS अधिकारी ने दिए टिप्स।

एक महीने बाद होगा UPSC प्रीलिम्स का आयोजन, जानें अब तक की तैयारी को कैसे करें मजबूत
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 May 2024 01:49 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC IAS Prelims Exam 2024: यूपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली सिविल सर्विस एग्जामिनेशन प्रीलिम्स (CSE) की परीक्षा का आयोजन 16 जून 2024 को किया जाएगा। जो उम्मीदवार IAS,IPS अधिकारी बनने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए ये पहला चरण है। यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा इस साल 80 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी।बता दें, इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से, कुल 1,056 रिक्तियों को भरा जाएगा। जिनमें से 40 रिक्तियां PwPD कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। आइए जानते हैं परीक्षा से एक महीने पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं, ताकि अब तक की तैयारी मजबूत हो सके।

IFS अधिकारी रमेश बिश्नोई, जिन्होंने चार बार यूपीएससी की परीक्षा पास की है, उन्होंने  X पर यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा से जुड़े टिप्स शेयर किए हैं। उन्होंने X पर लिखा, लगातार पांच बार यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स और चार बार आईएफएस कटऑफ पास करने के बाद, मैंने इस परीक्षा की तैयारी के दौरान एक या दो चीजें सीखी हैं। अब केवल एक महीना बचा है, यहां जानें- क्या करें और क्या न करें"

- बाजार में आने वाली नए स्टडी मटैरियल को खरीदने से बचें। जो कुछ आपने पहले ही कवर कर लिया है और नोट्स बनाएं हैं, उनसे ही रिवीजन करें।

- यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा को पास करना चाहते हैं, तो मॉक टेस्ट को हल करना सबसे ज्यादा जरूरी है। इससे आप समझ पाएंगे कि आप कहां कमजोर और परीक्षा हल करने  के दौरान किन गलतियों को सबसे अधिक करते हैं। इसी के साथ ऑनलाइन, ऑफलाइन नोट्स बनाएं।अपनी गलतियों से सीखें और उसमें सुधार करने की कोशिश करें।

-  पिछले कई सालों के प्रश्न पत्र आपके लिए सोने के समान हैं। पिछले 10 वर्षों के यूपीएससी प्रीलिम्स प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करें। कई प्रश्नों को समझें और उनके कॉन्सेप्ट को दोहराएं।

बता दें, यूपीएससी प्रीलिम्स जनरल स्टडीज  पेपर - I कुल 200 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों को पेपर पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। पेपर II भी 200 अंकों का होगा और इस पेपर को हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स एक क्वालीफाइंग पेपर है। इसके अंक फाइनल रिजल्ट में नहीं जोड़े जाएंगे। जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करेंगे, उन्हें यूपीएसीस मेन्स परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।

 

 

 

Virtual Counsellor