ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUPSC Prelims 2024: प्रीलिम्स में कुंभ मेले से जुड़ा पूछा गया था ये सवाल, क्या आप दे पाएंगे जवाब?

UPSC Prelims 2024: प्रीलिम्स में कुंभ मेले से जुड़ा पूछा गया था ये सवाल, क्या आप दे पाएंगे जवाब?

संघ लोक सेवा आयोग ने रविवार, 16 जून को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की है। जिसमें इस साल पूछा गया कि यूनेस्को की विरासत लिस्ट में कुंभ मेला कब शामिल हुआ था। आइए जानते हैं, परीक्षा में कौन- कौ

UPSC Prelims 2024: प्रीलिम्स में  कुंभ मेले से जुड़ा पूछा गया था ये सवाल, क्या आप दे पाएंगे जवाब?
questions on kumbh in upsc exam
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजMon, 17 Jun 2024 07:02 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Prelims 2024: संघ लोक सेवा आयोग की रविवार को संपन्न सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 में प्रयागराज में हर 12 साल पर लगने वाले कुंभ मेला को लेकर सवाल भी पूछा गया। पेपरसेट सी में प्रश्नसंख्या 50 में पूछा गया था कि यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में कुंभ मेला का समावेश कब हुआ।

इसके अलावा परीक्षा में कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे गए जैसे विश्व में किन्हीं दो देशों के मध्य सबसे लंबी सीमा किनके बीच है। किसी अर्थव्यवस्था में कुल प्रजनन दर को किस रूप से परिभाषित किया जाता है और प्राचीन भारत के संदर्भ में गौतम बुद्ध को सामान्यत: किन उपनामों से जाना जाता था। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के कार्यभार संभालने से पहले संविधान सभा के अस्थायी सभापति कौन थे, मध्यकालीन भारत के किस शासक ने पुर्तगालियों को भटकल में एक किला बनाने की अनुमति दी थी, भारत के उच्चतम न्यायालय ने निजता के अधिकार को भारत के संविधा के किस अनुच्छेद के अंतर्गत रखा है और पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) के अनुसार सल्फर डाइआक्साइड उत्सर्जनों का सबसे बड़ा स्रोत कौन सा है।

बता दें, संघ लोक सेवा आयोग ने रविवार, 16 जून को दो शिफ्ट में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की है। प्रीलिम्स राउंड में विभिन्न विषयों के 400 अंकों के दो पेपर थे। परीक्षा के एनालिसिस की बात करें, तो परीक्षा में साइंस और टेक्नोलॉजी के साथ-साथ इकोनॉमिक्स के पेपर के प्रश्न आसान से मध्यम कैटेगरी के पूछे गए थे। इकोनॉमिक्स सेक्शन में, अधिकांश प्रश्न स्टैटिक/मुख्य भाग से पूछे गए थे और केवल कुछ प्रश्न करंट अफेयर्स से पूछे गए थे। छात्रों ने बताया इकोनॉमिक्स सेक्शन मुश्किल था। इसी के साथ पहले ही तुलना में इस बार परीक्षा की लैंग्वेज आसान की गई है।

यूपीएससी सिविल सेवा 2024 परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार की सेवाओं और विभागों में 1056 रिक्तियां भरी जाएंगी। इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) शामिल हैं। कुल रिक्तियों में से 40 बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित हैं।  पिछले साल के 1,105 पद भरे गए थे,  जबकि 2021 में पदों की संख्यान 712 और साल  2020 में पदों की संख्या 796 थी।

Virtual Counsellor