ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC Prelims 2023: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा आज, जानें कितने बजे तक मिलेगी एंट्री, किन चीजों पर है बैन

UPSC Prelims 2023: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा आज, जानें कितने बजे तक मिलेगी एंट्री, किन चीजों पर है बैन

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा कल 28 मई को पटना के 91 केंद्रों पर होगी। 44 हजार 56 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। प्रमंडलीय आयुक्त की अध्यक्षता में परीक्षा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए बैठक की गई।

UPSC Prelims 2023: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा आज, जानें कितने बजे तक मिलेगी एंट्री, किन चीजों पर है बैन
Pankaj Vijayप्रधान संवाददाता,पटनाSun, 28 May 2023 06:11 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपीएससी सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा आज 28 मई को पटना के 91 केंद्रों पर होगी। 44 हजार 56 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। शुक्रवार को प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि की अध्यक्षता में परीक्षा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए बैठक की गई। इसमें सभी केंद्रों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया। परीक्षा दो पालियों में होगी। आयुक्त ने कहा कि अखिल भारतीय स्तर पर होने वाली परीक्षा की गरिमा एवं महत्ता को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र पर तैनात मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी सक्रिय रहेंगे। 91 परीक्षा केन्द्रों के लिए 30 जोन निर्धारित किए गए हैं। जिन मजिस्ट्रेट की तैनाती हुई है वे 27 मई को ही वहां की व्यवस्था को देखेंगे। केंद्रों पर जैमर भी लगाये जाएंगे। संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली की गाइडलाइन का शत प्रतिशत अनुपालन करने को कहा गया है। आयोग के प्रतिनिधि सह निरीक्षण अधिकारी एसके सिन्हा ने परीक्षा के सभी बिन्दुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला गया।

दूसरी तरफ एसपी ट्रैफिक को परीक्षा केंद्रों के आसपास यातायात व्यवस्था को सही रखने को कहा गया। परीक्षा हॉल में मोबाइल या अन्य उपकरण ले जाना प्रतिबंधित है। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले परिसर में प्रवेश मिलेगा। मालूम हो कि पहली पाली सुबह 9.30 बजे और दूसरी पाली 2.30 बजे शुरू होगी। यानी 9.20 पर गेट बंद हो जाएगा। दूसरी शिफ्ट में 9.30 पर गेट बंद होगा। जिला पदाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी राजीव मिश्रा ने सभी मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों को परीक्षा में ईमानदारी और सतर्कतापूर्वक काम करने को कहा है।

कंट्रोल रूम बनाये गये परेशानी पर करें संपर्क
प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां से सभी मजिस्ट्रेट और परीक्षा केंद्रों के प्रभारियों से सूचना ली जाएगी। दूसरी तरफ किसी परीक्षार्थी को किसी तरह की परेशानी होने पर वह कंट्रोल रूम को सूचना दे सकता है। कंट्रोल रूम का नंबर 0612-2219205 और 2233578 है। जिला मत्स्य पदाधिकारी मनीष कुमार श्रीवास्तव को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है।

यहां पढ़ें परीक्षा से जुड़े अहम नियम
1. यूपीएससी ने कहा है कि अगर किसी उम्मीदवार को उसके एडमिट कार्ड में कोई गलती दिखती है तो वह आयोग से संपर्क करें। आयोग को भेजे पत्र में अपना नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन आईडी, परीक्षा का नाम व वर्ष का उल्लेख करें। 

2. परीक्षा केंद्र अपने साथ एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट और ऑरिजनल फोटो पहचान पत्र जरूर लाएं। अंतिम परिणाम की घोषणा तक ई एडमिट कार्ड को अपने पास सुरक्षित रखें। 

3. ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की है और अगर कोई अन्य व्यक्ति इस ई-प्रवेश पत्र का प्रयोग करता है तो यह साबित करने का दायित्व अभ्यर्थी का है कि उसने किसी प्रतिरूपधारक की मदद नहीं ली है। 

4. परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र के गेट बंद कर दिए जाएंगे। सुबह 9.20 बजे और दोपहर 2.20 बजे प्रवेश बंद होने के बाद किसी उम्मीदवार को अंदर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार फ्रिस्किंग के लिए समय रहते परीक्षा केंद्र पहुंचें। 

5. किसी भी तरह का मोबाइल, घड़ी या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट एग्जाम हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इन्हें स्विच ऑफ मोड में भी अपने पास न रखें। 

6. दोनों पेपरों में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग होगी।

7. अगर एडमिट कार्ड पर फोटो साफ नहीं है तो अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो (हर सेशन के लिए एक-एक ) जरूर लाएं। साथ में अपना फोटो पहचान पत्र जरूर लाएं।

8. सभी परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर आने की सलाह दी गई है। तलाशी के समय मास्क हटाना होगा। हैंड सैनिटाइजर की छोटी शीशी ला सकते हैं। 

9. काले पेन के अलावा किसी अन्य पेन से दिए गए उत्तरों को चेक नहीं किया जाएगा।

10. वे उम्मीदवार, जिन्होंने स्वयं के लिए स्क्राइब (लेखन सहायक) का विकल्प चुना है, उनके स्क्राइब को परीक्षा के लिए तभी अनुमति दी जाएगी जब ऐसे स्क्राइब के पास अलग ई एडमिट कार्ड होगा। खुद स्क्राइब के लिए ई एडमिट कार्ड अलग से जारी किए जाएंगे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें