ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC : NDA की होगी एक कॉमन परीक्षा, लेकिन दो रिजल्ट तैयार होंगे

UPSC : NDA की होगी एक कॉमन परीक्षा, लेकिन दो रिजल्ट तैयार होंगे

UPSC NDA Exam 2020 : कोरोना के चलते इस साल नेशन डिफेंस एकेडमी (एनडीए) एंड नेवेल एकेडमी (एनए) की सिर्फ एक कॉमन परीक्षा होगी, लेकिन उसके दो रिजल्ट तैयार किए जाएंगे। 19 अप्रैल को पहली परीक्षा होनी थी...

UPSC : NDA की होगी एक कॉमन परीक्षा, लेकिन दो रिजल्ट तैयार होंगे
विशेष संवाददाता,नई दिल्लीThu, 25 Jun 2020 10:06 AM
ऐप पर पढ़ें

UPSC NDA Exam 2020 : कोरोना के चलते इस साल नेशन डिफेंस एकेडमी (एनडीए) एंड नेवेल एकेडमी (एनए) की सिर्फ एक कॉमन परीक्षा होगी, लेकिन उसके दो रिजल्ट तैयार किए जाएंगे। 19 अप्रैल को पहली परीक्षा होनी थी जिसे अब छह सितंबर की दूसरी परीक्षा के साथ कर दिया गया है। एनडीए की परीक्षा साल में दो बार अप्रैल और सितंबर में होती है। यूपीएससी द्वारा इसका आयोजन किया जाता है। यूपीएससी ने दूसरी परीक्षा के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों ने एनडीए-1 परीक्षा के लिए आवेदन किया था। वे एनडीए-2 के लिए आवेदन करें, लेकिन दोनों परीक्षाओं के उम्मीदवार छह सितंबर को सिर्फ एक ही दिन परीक्षा देंगे। 

यूपीएससी की अधिसूचना के अनुसार, जिन उम्मीदवारों ने दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है, वे भले ही परीक्षा एक ही दें उनके दो रिजल्ट तैयार होंगे। दोनों परीक्षाओं की मैरिट में उन्हें शामिल किया जाएगा। जो उम्मीदवार सिर्फ एनडीए-2 परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे सिर्फ एनडीए-2 परीक्षा की मैरिट के लिए विचार किए जाएंगे। 

UPSC NDA Notification 2020 : जारी हुआ एनडीए का नोटिफिकेशन, इंडियन आर्मी, नेवी और वायु सेना में 413 भर्तियां


दोनों परीक्षाओं की रिक्तियां अलग-अलग हैं, इसलिए कामन परीक्षा होने के बाद आगे की प्रक्रियाएं अलग-अलग चलेंगे। इसमें नुकसान यह है कि एनडीए-1 के आवेदकों को सिर्फ एक बार परीक्षा देने का मौका मिलेगा। जबकि उसके दो मौके निकल रहे होंगे।

Virtual Counsellor