DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPSC nda exam 2019: एनडीए परीक्षा में सामान्य रहा सवालों का स्तर, सवा तीन सौ कटऑफ रहने की संभावना

upsc cds result

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की परीक्षा शहर के 90 केंद्रों पर रविवार को हुई।

दो पालियों में हुई परीक्षा के सवालों का स्तर सामान्य रहा। कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस में परीक्षा देने वाले भास्कर और कार्तिक ने बताया कि पहले पेपर अर्थात गणित में कैलकुलस, सेट थ्योरी और अलजेब्रा से ज्यादा प्रश्न पूछे गए। हालांकि प्रश्नों का स्तर पूर्व की ही तरह था। न अधिक कठिन था और न ही आसान। 

दूसरे पेपर अर्थात जीएटी में भी प्रश्नों का स्तर औसत दर्जे का था। इसी तरह मगध महिला कॉलेज में परीक्षा देने वाले सत्यम ने भी बताया कि परीक्षा में प्रश्नों का स्तर सामान्य ही रहा। पहले और दूसरे दोनों पेपर में प्रश्न औसत दर्जे के पूछे गए। दूसरे पेपर में वर्ड मीनिंग से जुड़े प्रश्न ज्यादा थे। 

जिसमें विलोम और सामानार्थी शब्द शामिल थे। मुहावरा से भी प्रश्न पूछे गए थे। पूर्व की तुलना में इस वर्ग से ज्यादा प्रश्न थे। जेनरल स्टडी और जेनरल साइंस से प्रश्न सामान्य स्तर *के थे। 

67 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा: पटना के 90 केंद्रों पर 42,158 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी,* लेकिन दूसरी पाली में 28,472 अभ्यर्थी ही परीक्षा में शरीक हुए। इस तरह कुल 67.53 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। पहली पाली में 29,036 अभ्यर्थी परीक्षा दिये। 

डिफेंस परीक्षा विशेषज्ञ सुधीर सिंह के अनुसार कटऑफ 325 अंक तक जा सकता है। परीक्षा कुल 900 अंकों की होती है। जिसमें गणित का 300 अंकों का होता है। इसमें 120 प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं दूसरा पेपर अर्थात जीएटी (जेनरल एप्टीट्यूड टेस्ट) 600 अंकों में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। जीएटी में अंग्रेजी, जेनरल स्टडी और विज्ञान के प्रश्न होते हैं। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPSC nda exam 2019: level of questions being general in the NDA exam probability of being three hundred cut offs