ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUPSC NDA में 40 प्रतिशत और CDS में 51% परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

UPSC NDA में 40 प्रतिशत और CDS में 51% परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

UPSC NDA और CDS की परीक्षा का आयोजन 21 अप्रैल को किया गया था। प्रयागराज में 55 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें 40 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने एनडीए, 51 प्रतिशत ने सीडीएस की परीक्षा को छोड

UPSC NDA में 40 प्रतिशत और CDS में 51% परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा
Priyanka Sharmaहिंदुस्तान टीम,प्रयागराजMon, 22 Apr 2024 09:26 AM
ऐप पर पढ़ें

UPSC NDA and CDS exams: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से कंबाइंड डिफेंस सर्विस (सीडीएस) और नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की भर्ती परीक्षा रविवार को जिले के 55 केंद्रों पर हुई।

दोनों परीक्षा में 24209 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। सीडीएस में 49 तो एनडीए में 60 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित रहे। एनडीए की परीक्षा तीन शिफ्ट में सुबह 9 से 11 बजे तक अंग्रेजी, 12 से दो बजे तक सामान्य अध्ययन और तीन से पांच बजे तक सामान्य गणित जबकि एनडीए की परीक्षा दो शिफ्ट  सुबह 10 से 12:30 गणित और दोपहर दो से 4:30 बजे तक जनरल एबिलिटी टेस्ट (जीएटी) हुआ था।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परिसर में सीडीएस की परीक्षा देने वाले अंकुश ने बताया कि अंग्रेजी और गणित का पेपर कठिन था। जबकि सामान्य अध्ययन का प्रश्नपत्र औसत था। गलत जवाब देने पर एक तिहाई अंक कटने का नियम होने के कारण सोच-समझकर जवाब देना था। रक्षा सेवाओं की तैयारी कराने वाले सौरभ सिंह के अनुसार परीक्षा में विषय के हर पक्ष से जुड़े सवाल पूछे गए थे।


देर से पहुंचने पर कई अभ्यर्थियों को लौटाया

जगत तारन गर्ल्स इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर पांच मिनट देरी से पहुंचने पर कई अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं मिला। एक अभिभावक सुनील श्रीवास्तव का कहना है कि दूर-दराज से परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों के पांच मिनट की देरी पर भी प्रवेश नहीं मिला। एक घंटे तक गेट पर आवाज लगाने के बावजूद कोई जवाब नहीं मिला।

इस भर्ती अभियान के माध्यम से यूपीएससी का लक्ष्य रक्षा बलों में 857 पदों को भरना है। आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सेना के लिए 601 पद, वायु सेना के लिए 152 पद और नौसेना के लिए 104 पदों पर भर्ती होनी है। वहीं रिजल्ट कब जारी होगा, इसके बारे में यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in  पर जानकारी शेयर कर दी जाएगी।

 

 

 

Virtual Counsellor