ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC Mains 2023: नवंबर या दिसंबर, जानें- कब जारी होगा परिणाम?

UPSC Mains 2023: नवंबर या दिसंबर, जानें- कब जारी होगा परिणाम?

यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा का परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट।

UPSC Mains 2023: नवंबर या दिसंबर, जानें- कब जारी होगा परिणाम?
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Nov 2023 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Mains Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा 2023 का परिणाम घोषित करेगा। जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम upsc.gov.in पर देख सकेंगे। परिणाम पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किए जाएंगे। जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में सफल होंगे उन्हें यूपीएससी इंटरव्यू देने का मौका मिलेगा।

बता दें, अब तक, आयोग ने यूपीएससी सीएसई मुख्य परिणाम की तारीख और समय के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार माना जा रहा है परिणाम नवंबर के आखिरी हफ्ते या दिसंबर के पहले हफ्ते तक जारी हो सकते हैं।

यूपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए 14,000 से अधिक छात्र उपस्थित हुए  थे और उम्मीद है कि लगभग 3000 छात्रों को इंटरव्यू के लिए चुना जा सकता है। बता दें,  पिछले साल, परिणाम यूपीएससी मुख्य परीक्षा का परिणाम 6 दिसंबर, 2022 को घोषित किया गया था। इस साल सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 15 सितंबर 2023 से 24 सितंबर 2023 तक आयोजित की गई थी।


UPSC Mains Result 2023- ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

स्टेप 1-  सबसे पहले उम्मीदवारों को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- होम पेज पर " What’s New" सेक्शन में जाएं और "UPSC CSE Mains Result 2023" लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में आपके सामने होगा।

स्टेप 4- अब कीबोर्ड पर Ctrl+F के जरिए अपना नाम या रोल नंबर सर्च करें।

बता दें, UPSC CSE मुख्य परीक्षा 1750 अंको की होती है और पर्सनालिटी टेस्ट/इंटरव्यू के 275 अंकों का होता है।

हाल ही में , संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परिणाम 2022 रिजर्व लिस्ट जारी की है। जो उम्मीदवार सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2022 के लिए उपस्थित हुए हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से लिस्ट देख सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें