ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPSC करेगा रेलवे भर्ती परीक्षा IRMS का आयोजन, ऐसा होगा पेपर पैटर्न

UPSC करेगा रेलवे भर्ती परीक्षा IRMS का आयोजन, ऐसा होगा पेपर पैटर्न

UPSC IRMSE Paper Pattern 2022: मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने हाल ही में घोषणा की कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस (IRMS) में कर्मियों की भर्ती के लिए दो स्तरीय परीक्षा आय

UPSC करेगा रेलवे भर्ती परीक्षा IRMS का आयोजन, ऐसा होगा पेपर पैटर्न
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 04 Dec 2022 04:07 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC IRMSE Paper Pattern 2022: मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने हाल ही में घोषणा की कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस (IRMS) में कर्मियों की भर्ती के लिए दो स्तरीय परीक्षा आयोजित करेगा। जिसके तहत प्रारंभिक स्क्रीनिंग परीक्षा और उसके बाद मुख्य लिखित परीक्षा होगी तथा फि‍र इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा।

बता दें, पहली इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस एग्जामिनेशन (IRMSE) 2023 में आयोजित की जाएगी।मंत्रालय के बयान के अनुसार, UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा IMRSE मुख्य परीक्षा के लिए योग्यता परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी। वहीं इस परीक्षा का स्ट्रक्चर CSE के समान होगा।

ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न

IRMS (मुख्य) परीक्षा में पारंपरिक निबंध (conventional essay) प्रकार के प्रश्नों के चार पेपर होंगे।

पेपर A- संविधान की आठवीं अनुसूची (Schedule) में शामिल भाषाओं में से एक भारतीय भाषा उम्मीदवारों की ओर से चुनी जाएगी-  300 अंक

पेपर बी - अंग्रेजी - 300 अंक

ऑप्शनल सब्जेक्ट  - पेपर 1 - 250 अंक

ऑप्शनल सब्जेक्ट - पेपर 2 - 250 अंक

पर्सनालिटी टेस्ट- 100 अंक

बता दें, जबकि पेपर A और A क्वालीफाइंग पेपर होंगे। मेरिट के लिए दो ऑप्शनल पेपर पर विचार किया जाएगा। ऑप्शनल सब्जेक्ट हैं: सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कॉमर्स और अकाउंटेंसी।

"सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा और आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के सामान्य उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं के लिए उपर्युक्त ऑप्शनल  विषयों में से किसी एक का ऑप्शन चुन सकते हैं या इन परीक्षाओं के लिए अलग-अलग ऑप्शनल  विषयों का चयन कर सकते हैं।

इस दिन जारी होगा नोटिफिकेशन

यूपीएससी सिविल सेवा  प्रारंभिक परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन 01 फरवरी 2023 को जारी  किया जाएगा और  प्रारंभिक परीक्षा 28 मई 2023 को आयोजित की जाएगी।

हालांकि CSE परीक्षा 2023 का उपयोग आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के लिए अभ्यर्थि‍यों की स्क्रीनिंग के लिए भी किया जायेगा,  इसलिए आईआरएमएस परीक्षा -2023 को उसी शेड्यूल के अनुसार नोटिफाई किया जाएगा।