ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSC नहीं है सबसे मुश्किल एग्जाम, देखें विश्व की सबसे Toughest परीक्षाओं की लिस्ट

UPSC नहीं है सबसे मुश्किल एग्जाम, देखें विश्व की सबसे Toughest परीक्षाओं की लिस्ट

अगर आप ये सोच रहे हैं कि UPSC की परीक्षा सबसे मुश्किल परीक्षा हैं तो आपको बता दें, विश्व में ऐसी परीक्षाएं भी हैं तो UPSC से कठिन हैं। आइए जानते हैं दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में।

UPSC नहीं है सबसे मुश्किल एग्जाम, देखें विश्व की सबसे Toughest परीक्षाओं की लिस्ट
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 04 Feb 2024 09:53 PM
ऐप पर पढ़ें

World toughest Exams list: भारत की कई प्रतियोगी परीक्षाएं ऐसी है, जो छात्रों के पसीने छूटा देती है। जिसमें UPSC, JEE, NEET और GATE समेत कई परीक्षाएं शामिल हैं। इन दिनों फिल्म 12वीं पास काफी चर्चा में हैं, जो UPSC सिविल सर्विसेज परीक्षा पर आधारित हैं। जो उम्मीदवारों प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है वह जान लें, 'दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाएं' कौन- कौन सी हैं और भारत में UPSC, JEE, GATE परीक्षा में किसे पास करना सबसे कठिन हैं। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

देश के बसे चर्चित उद्योगपतियों में से एक आनंद गोपाल महिंद्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर 'The World Ranking' की ओर से जारी किए गए एक पोस्ट को शेयर करते हुए बताया है कि विश्व की शीर्ष सबसे कठिन परीक्षाएं कौन- कौनसी हैं। ये लिस्ट 26 अक्टूब 2023 को जारी की गई थी। लिस्ट में टॉप- 10 परीक्षाओं के नाम बताए गए हैं, जिन्हें सबसे कठिन परीक्षा माना गया है। आपको जानकारी हैरानी होगी भारत की  IIT JEE परीक्षा, कठिन परीक्षा की इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं और तीसरे स्थान पर UPSC परीक्षा है। यानी IIT JEE परीक्षा, UPSC परीक्षा से ज्यादा कठिन है। वहीं जेईई और यूपीएससी के अलावा, भारत की GATE परीक्षा भी दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं की लिस्ट में शामिल है। बता दें, पहले स्थान पर चीन की Gaokao परीक्षा है।  वहीं आखिरी स्थान परयूनाइटेड स्टेट्स (US) की ओर से आयोजित होने वाली 'California Bar' परीक्षा है।

 

यहां देखें विश्व की सबसे मुश्किल परीक्षाओं की पूरी लिस्ट

1. चीन - गाओकाओ (Gaokao) परीक्षा
2. भारत - आईआईटी जेईई परीक्षा (IIT JEE)
3. भारत - यूपीएससी परीक्षा (UPSC)
4. इंग्लैंड- मेन्सा (Mensa)  परीक्षा
5. यूएस/कनाडा- जीआरई (GRE)
6. यूएस/कनाडा - सीएफए (CFA)
7. यूएस- सीसीआईई (CCIE)
8. भारत-  गेट (GATE)
9. यूएस- यूएसएमएलई (USMLE)
10. यूएस-कैलिफोर्निया बार परीक्षा (California Bar)

 

Virtual Counsellor